उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस वे को लेकर CM धामी करेंगे योगी आदित्यनाथ से बात, विपक्ष ने उठाए सवाल?

By

Published : Mar 28, 2023, 6:13 PM IST

Updated : Mar 28, 2023, 7:24 PM IST

उत्तराखंड के बहुप्रतीक्षित दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे का निर्माण पूरा होने का लोगों को बड़ी बेसब्री से इंतजार है. वहीं इस महत्वपूर्ण और महत्वकांक्षी योजना को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं. पिछले दिनों उन्होंने निर्माणाधीन देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस का निरीक्षण किया था. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए थे. वहीं, अब इस एक्सप्रेस का उत्तर प्रदेश में भी तेज गति से निर्माण हो, इसको लेकर सीएम धामी यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से बातचीत करेंगे.

Etv Bharat
एक्सप्रेस वे को लेकर धामी करेंगे योगी आदित्यनाथ से बात

एक्सप्रेस वे को लेकर धामी करेंगे योगी आदित्यनाथ से बात

देहरादून:इन दिनों दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे को लेकर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. उत्तराखंड सरकार इस एक्सप्रेस वे को लेकर अलर्ट मोड में नजर आ रही है. कुछ दिनों पहले ही सीएम पुष्कर सिंह धामी ने निर्माणाधीन एक्सप्रेस वे निरीक्षण किया था, इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्य तेज गति से किए जाने पर जोर दिया था. वहीं, जहां एक ओर इस एक्सप्रेस वे पर उत्तराखंड में काम चल रहा है, उसी गति से उत्तर प्रदेश में भी एक्सप्रेस वे का काम हो, इसको लेकर जल्द ही सीएम धामी यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से बातचीत करेंगे.

भारतमाला परियोजना के तहत एक्सप्रेस वे निर्माण: गौरतलब है कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने पिछले ही साल इस एक्सप्रेस वे को लेकर 2095 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी थी. जिसके बाद से तेज गति से एक्सप्रेस वे बनाने कार्य चल रहा है. यह एक्सप्रेस वे उत्तराखंड के लिए काफी महत्वपूर्ण है. ऐसे में इस एक्सप्रेस वे का निर्माण समय पर पूरा हो इसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जल्दी न सिर्फ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत करेंगे, बल्कि एनएचएआई के अधिकारियों से भी बातचीत कर एक्सप्रेस वे के काम को जल्द से जल्द पूरा करने के दिशा निर्देश देंगे.
ये भी पढ़ें:एक तरफ धामी सरकार 2.0 के एक साल का जश्न, दूसरी तरफ इन फैसलों से जनता बेहद नाराज

2 घंटे में पूरा होगा सफर: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे इसलिए भी महत्वपूर्ण है. क्योंकि, दिल्ली से देहरादून आने जाने वाले यात्रियों के सफर के समय में करीब 4 घंटे की कटौती हो जाएगी. यानी यात्री महज 2 से ढाई घंटे में दिल्ली पहुंच जाएंगे. जिससे उत्तराखंड आने वाले सैलानियों को भी काफी सहूलियत मिलेगी. साथ ही उत्तराखंड के पर्यटन में भी तेजी से आएगी. कुल मिलाकर उत्तराखंड सरकार ने जो 2 से ढाई घंटे में देहरादून से दिल्ली पहुंचने का सपना देखा था. वह सपना धरातल पर उतरता नजर आ रहा है.

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे के मुख्य बिंदु

1- इस एक्सप्रेस-वे बनने से दिल्ली से देहरादून के बीच 235 किलोमीटर की दूरी घटकर 210 किलोमीटर रह जाएगी.
2- एक्सप्रेस-वे बनने से सफर के समय में भी काफी कमी आएगी, जिससे मात्र ढाई घंटे में लोग दिल्ली से देहरादून पहुंच जाएंगे.
3- इस एक्सप्रेस-वे के रास्ते में 25 किलोमीटर की एलिवेटेड रोड, 14 सुरंगें होंगी.
4- यह एक्सप्रेस-वे 6 लेन रास्ता जंगलों से होकर गुजरेगा.
5- इस एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी.
6- वन्यजीवों की सुरक्षा के दृष्टिगत 12 किलोमीटर की एलिवेटेड रोड भी बनाई जाएगी.

सीएम योगी से सीएम धामी करेंगे बात: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चाहते हैं कि लोगों का यह सपना जल्द से जल्द पूरा हो सके. उसके लिए जिस प्रकार से उत्तराखंड में निर्माण कार्यों ने तेज रफ्तार पकड़ी है. उसी तर्ज पर पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में भी एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की रफ्तार तेज हो सके. इसके लिए सीएम धामी यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से बातचीत करेंगे. ताकि, जल्द से जल्द एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य पूरा हो और यात्रियों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाए.

बीजेपी ने की सीएम धामी की तारीफ: वहीं, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे को लेकर बीजेपी सीएम धामी की सक्रियता और तत्परता की सराहना कर रही है. बीजेपी का कहना है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार विकास के कामों को आगे बढ़ा रहे हैं. जनता को उन कामों का लाभ भी मिल रहा है. ऐसे में जो बड़ी परियोजनाएं हैं, उनको पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री दिन रात काम कर रहे हैं.

कांग्रेस को एक्सप्रेस वे का धरातल पर उतरने का इंतजार: वहीं, कांग्रेस इस एक्सप्रेस को लेकर सरकार पर निशाना साध रही है. कांग्रेस का कहना है कि अगर मुख्यमंत्री इस दिशा में काम कर रहे है तो अच्छा है, ताकि समय रहते यह काम पूरा हो जाए. क्योंकि हर बार राज्य सरकार ने तमाम योजनाओं के सपने दिखाए लेकिन पूरा नहीं हुआ. ऐसे में उम्मीद है कि ये परियोजना पूरी हो जाएगी.

Last Updated :Mar 28, 2023, 7:24 PM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details