उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में लव जिहाद के मामलों ने बढ़ाई 'सरगर्मी', पछुवादून से उत्तरकाशी तक उबाल

By

Published : Jun 5, 2023, 4:35 PM IST

Updated : Jun 5, 2023, 6:42 PM IST

उत्तराखंड में इन दिनों लव जिहाद के मामले सुर्खियों में हैं. पछुवादून से लेकर उत्तरकाशी तक लव जिहाद के मामलों को लेकर लोग आक्रोशित हैं. सीएम धामी ने भी पुलिस के अधिकारियों को ऐसे मामलों पर सख्ती बरतने के निर्देश दे दिए हैं.

love jihad in uttarakhand
उत्तराखंड में लव जिहाद के मामलों ने बढ़ाई 'सरगर्मी

उत्तराखंड में लव जिहाद के मामलों ने बढ़ाई 'सरगर्मी'

देहरादून: उत्तराखंड में इन दिनों कई क्षेत्रों से लव जिहाद के मामले सामने आ रहे हैं. हाल ही में उत्तरकाशी जिले के पुरोला बाजार में ऐसे ही मामले पर लोग सड़कों पर आ गए थे. अब पछुवादून में भी लव जिहाद के मामले ने सरगर्मी बढ़ा दी है. खास बात ये है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी पुलिस अधिकारियों को ऐसे मामलों में सख्ती बरतने के निर्देश दे दिए हैं.

उत्तराखंड सरकार जहां धर्मांतरण कानून को लेकर अपनी पीठ थपथपा रही है, वहीं राज्य में इन दिनों लव जिहाद के मामले सरगर्मी बढ़ा रहे हैं. दरअसल, पिछले दिनों हरिद्वार, उत्तरकाशी, हल्द्वानी समेत कई क्षेत्रों से लव जिहाद के मामले सामने आए हैं. उधर, अब देहरादून जिले के विकासनगर और चकराता क्षेत्र से भी ऐसे ही मामले चर्चाओं में हैं. जानकारी के अनुसार, पिछले एक महीने में ही करीब 13 ऐसे मामले सामने आ चुके हैं.

हालांकि, पुलिस विभाग फिलहाल स्पष्ट आंकड़े बताने से बच रहा है, लेकिन आम लोगों में बढ़ते आक्रोश और तमाम क्षेत्रों में हो रहे विरोध के बाद राजनीतिक रूप से भी इस पर चर्चा तेज हो गई है. खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्पष्ट कर दिया है कि समाज में इस तरह के मामलों के लिए कोई जगह नहीं है. उन्होंने पुलिस के अधिकारियों को ऐसे मामलों पर सख्ती बरतने के भी निर्देश दे दिए हैं.

सीएम धामी ने लव जिहाद के मामलों में सख्ती बरतने को कहा

पढ़ें-उत्तराखंड में क्यों पड़ी सख्त धर्मांतरण कानून की जरूरत? जानिए इस पर क्या बोली कांग्रेस

उधर, दूसरी तरफ पछुवादून क्षेत्र में इन मामलों को लेकर सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति बनी हुई है. जानकारी के अनुसार, कुछ क्षेत्रों में तो हिंदूवादी संगठनों ने पोस्टर लगाकर ऐसे लोगों को आगाह करने की कोशिश की है. पछुवादून से भाजपा नेता नवीन ठाकुर कहते हैं इस क्षेत्र में पिछले एक महीने में ही कई मामले सामने आ चुके हैं. इससे क्षेत्र में तनाव की स्थिति बन रही है. ऐसे लोगों के के खिलाफ भी लोग लामबंद हो रहे हैं. ऐसे में वो ऐसे लोगों को आगाह करना चाहते हैं कि यदि इन हरकतों को नहीं छोड़ा गया तो इसका हर्जाना भुगतना होगा.

उत्तराखंड में लव जिहाद के मामलों ने बढ़ाई 'सरगर्मी'

पढ़ें-'शिवा' बन शाकिब ने युवती से किया दुष्कर्म, धर्म न बदलने पर पिटाई, धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत केस दर्ज

इस मामले पर पुलिस भी बराबर नजरें बनाई हुई है. ऐसे हालातों को लेकर माहौल न बिगड़े इसके लिए तमाम चौकी थानों को निर्देशित किया गया है. अपर पुलिस महानिदेशक वी मुरुगेशन ने बताया कि धर्मांतरण कानून के तहत ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. जहां से भी शिकायतें मिल रही हैं, उन पर सख्त एक्शन लिया जा रहा है.

अपर पुलिस महानिदेशक का कहना है एक्शन लिया जा रहा है

पढ़ें-उत्तराखंड में अब लव जिहादियों की खैर नहीं, CM ने कहा बनाएंगे सख्त कानून

क्या है उत्तरकाशी का मामला: पिछले दिनों उत्तरकाशी जिले के पुरोला में स्थानीय व्यापारियों ने एक समुदाय विशेष के कई व्यापारियों का विरोध किया था. इसका कारण था कि यहां एक नाबालिग लड़की को भगाने की कोशिश का मामला सामने आया था. दरअसल, 26 मई को नाबालिग लड़की को भगाने की कोशिश के आरोप में नजीमाबाद निवासी उबैद पुत्र अहमद व जितेंद्र सैनी पुत्र अत्तर सैनी के खिलाफ आईपीसी की धारा 363 और पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था. दोनों लड़कों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था.

आरोप है कि ये दोनों लड़के लड़की को शादी का झांसा देकर देहरादून की ओर ले जा रहे थे, लेकिन इस बात की भनक स्थानीय युवकों को लग गई और उन्होंने इन्हें पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया. ये दोनों लड़के नगर पंचायत पुरोला में रजाई गद्दे की दुकान पर काम करते थे. इस घटना के बाद से स्थानीय व्यापारियों में बाहरी व्यापारियों के प्रति आक्रोश है. पुरोला में नाबालिग भगाने के प्रयास के मामले के बाद बाहरी लोगों की सत्यापन की मांग लगातार जारी है. उत्तरकाशी में बड़कोट, नौगांव समेत आसपास के क्षेत्रों के व्यापारियों लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं और सड़कों पर उतरकर धर्म विशेष के लोगों की सत्यापन की मांग उठा रहे हैं.

विकासनगर का मामला:उत्तरकाशी के घटना के बाद देहरादून जिले के विकासनगर से एक ऐसा ही मामला सामने आया था. दरअसल, हिमाचल प्रदेश के शिलाई की 16 साल की एक हिंदू लड़की को समुदाय विशेष के दो युवक कोटी कनासर पहुंचे थे और यहां वो होटल में कमरे की तलाश कर रहे थे. इस दौरान ग्रामीणों को शक हुआ और युवकों को पुलिस के हवाले किया गया.

पुलिस पूछताछ में पता चला कि आरोपी शाहरुख पुत्र इदरीश निवासी आलमपुर, मिर्जापुर सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) और शौकीन पुत्र दिलशाद निवासी ढकरानी, विकासनगर (देहरादून) हिमाचल प्रदेश के पावंटा साहिब में सैलून में काम करते हैं. यहां लड़की की पहचान उनसे हो गई थी. जिसके बाद धीरे-धीरे लड़की को बहलाकर दोनों युवक उसे चकराता ले आए. युवकों के खिलाफ IPC की धारा 363/366 और पॉक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया था.

हालांकि, हकीकत में ऐसे मामलों के पीछे क्या वजह है, इस पर पुलिस जांच कर रही है लेकिन लोग लव जिहाद को लेकर मोर्चा खोले हुए हैं. इस मामले पर कांग्रेस ने भाजपा को कटघरे में खड़ा किया है. कांग्रेस ने कहा है कि, भारतीय जनता पार्टी के लोग केवल वोट बैंक के चलते ऐसे मामलों को उठाते हैं. पछुवादून में भी इसी तरह डर का माहौल बनाया जा रहा है.

इन खबरों पर भी डालिए नजर-

Last Updated :Jun 5, 2023, 6:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details