उत्तराखंड

uttarakhand

लोहाघाट में 30.76 करोड़ की लागत से ढेक झील तैयार, विकास में साबित होगी मील का पत्थर

By

Published : Jul 3, 2022, 12:41 PM IST

Updated : Jul 3, 2022, 1:32 PM IST

लोहाघाट मे सिंचाई विभाई की ₹30 करोड़ 76 लाख की लागत से बन रही बहुप्रतीक्षित कोली ढेक झील का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. झील के बनन से क्षेत्र की जनता की पेयजल की समस्या दूर हो जाएगी.

Champawat
चंपावत

चंपावत/खटीमा:जनपद चंपावत के लोहाघाट में सिंचाई विभाग ने ₹30 करोड़ 76 लाख की लागत से बन रही बहुप्रतीक्षित कोली ढेक झील का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. सिंचाई विभाग के अभियंता अमित उप्रेती ने बताया कि क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने व पेयजल समस्या से निजात दिलाने के लिए नाबार्ड के तहत झील का निर्माण कार्य वर्ष 2017-18 में शुरू करवाया गया था. झील के बनने से क्षेत्र की 25 हजार की आबादी को शुद्ध पेयजल मिलेगा.

बता दें, लोहाघाट में सिंचाई विभाग द्वारा बनाई गई कोली ढेक झील लोहाघाट के विकास में मील का पत्थर साबित होगी. सिंचाई विभाग के अभियंता अमित उप्रेती ने बताया 30 करोड़ 76 लाख की लागत से बनी कोली ढेक झील का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है. बरसात में झील में पानी भरना शुरू हो गया है. क्षेत्र की 25 हजार की आबादी को झील से शुद्ध पेयजल मिलेगा.
पढ़ें- बदरीनाथ हाईवे मलबा आने से सिरोबगड़ में बंद, दोनों ओर लगी वाहनों की लंबी लाइन

उन्होंने बताया कि झील की लंबाई डेढ़ किलोमीटर है, जिसमें 4.5 लाख घन मीटर पानी जमा होने की क्षमता है. झील का कार्य पूर्ण होने से लोगों में खुशी का माहौल है. लोगों ने कहा कि झील बनने से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और पेयजल समस्या से निजात मिलेगी. लोगों ने सरकार से जल्द से जल्द झील से लिफ्ट पेयजल योजना बनाने की मांग की है. झील निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले लोहाघाट के पूर्व भाजपा विधायक पूरन सिंह फर्त्याल का भी लोगों ने आभार जताया.

Last Updated :Jul 3, 2022, 1:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details