उत्तराखंड

uttarakhand

विदेशों में योग का प्रशिक्षण देंगे उत्तराखंडी छात्र, अल्मोड़ा से दर्जनों प्रशिक्षित विद्यार्थी चयनित

By

Published : Jun 29, 2023, 5:09 PM IST

अल्मोड़ा के योग विद्यार्थी अब विदेशों में योग का प्रशिक्षण देंगे. इसके लिए कई छात्रों का चयन किया गया है. चयनित अभ्यर्थियों को विदेशी भाषा का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. जिसके बाद वह विदेशों में जाकर योग का प्रशिक्षण देंगे.

Soban Singh Jeena University
विदेशों में योग का प्रशिक्षण देंगे उत्तराखंडी छात्र

अल्मोड़ा:सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के योग के छात्र-छात्राएं अब विदेशों में योग विज्ञान का परचम लहराएंगे. इसके लिए सरकार की ओर से विश्वविद्यालय के दर्जनों विद्यार्थियों का चयन कर लिया गया है. जिसके बाद जल्द ही वह विदेशों में तैनात होकर भारत के योग विज्ञान का प्रचार प्रसार करेंगे. राज्य सरकार के विदेश रोजगार प्रकोष्ठ की ओर से टेक्निकल इंटर ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत योग के छात्र-छात्राओं को विदेश में नौकरी के लिए चयनित कर लिया गया है. चयनित विद्यार्थी अब विदेशों में जाकर योग कराएंगे.

योग की विदेशों में लगातार मांग बढ़ रही है. भारत में ही नहीं वरन विदेशों में भी लोग योग करके स्वस्थ्य रहने की कला सीखना चाहते हैं. इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने विदेश की मांग पर योग प्रशिक्षितों का चयन कर उन्हें विदेशों में तैनात करने की योजना बनाई है. अल्मोड़ा योग विज्ञान के विद्यार्थियों का विदेश में योग सिखाने के लिए राज्य सरकार के विदेश रोजगार प्रकोष्ठ, सहसपुर, कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग उत्तराखंड की ओर से टेक्निकल इंटर ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत परीक्षा एवं साक्षात्कार लिया. जिसमें योग के प्रशिक्षित छात्रों के चयन के लिए लिखित परीक्षा कराई गई. उसमें उत्तीर्ण छात्र छात्राओं का साक्षात्कार किया गया.

पढे़ं-उत्तराखंड में International Yoga Day Celebration, तस्वीरों में देखिये नजारे

इस परीक्षा के दाैरान अल्मोड़ा योग विज्ञान की आरती कनवाल, मीनाक्षी पांडे, मनोज पांडे, अक्षय पांडे, विवेक बिष्ट, बबिता सुप्याल, रेखा चंद, हरीश ओझा, संगीता सागर, कविता पांडे, रेखा भट्ट, कविता बिष्ट आदि का चयन हुआ है. इस दौरान जिला सेवायोजन कार्यालय के अधिकारी दिनेश रावत ने बताया साक्षात्कार में चयनित अभ्यर्थियों को विदेशी भाषा का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. जिसके बाद वह विदेशों में जाकर योग का प्रशिक्षण देंगे. योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. नवीन भट्ट ने कहा विश्वविद्यालय के योग विज्ञान के छात्र देश के विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थानों में योग प्रशिक्षक के रुप में तैनात हो चुके हैं. वहीं, अब राज्य सरकार व प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के कर्तव्यनिष्ठता एवं दूरदर्शी सोच के कारण ही प्रदेश के युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा देकर विदेश में रोजगार उप्लब्ध होने का मौका मिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details