उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

PM Modi के नाम वाला ये नया घाट बना बनारस का नया Tourist Spot, ये हैं खूबियां

By

Published : Jun 30, 2022, 7:05 PM IST

Etv bharat
बनारस का नमो घाट सैलानियों को अभी से खूब भाने लगा.

बनारस में एक घाट पीएम मोदी के नाम पर तैयार किया गया है. इस घाट का अभी उद्घाटन नहीं हुआ है फिर भी यहां पर सैलानियों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है. इसकी खूबियां क्या हैं चलिए जानते हैं.

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को बनारस आने वाले हैं. पीएम के आगमन की तिथि आगे पीछे हो सकती है. पीएम के आगमन को लेकर बनारस प्रफुल्लित है. प्रफुल्लित इसलिए क्योंकि बनारस के सबसे बड़े टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर नया बना नमो घाट सामने आ रहा है. अभी घाट का उद्घाटन भी नहीं हुआ है और यहां पर सैलानियों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है. इस घाट पर सैलानियों को वॉटर एडवेंचर टूरिज्म का भी आनंद मिलेगा.

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि बनारस का नमो घाट पहला ऐसा घाट होगा जो पौराणिकता के साथ आधुनिकता के रंग में रंगा हुआ है. नमो घाट के फर्स्ट फेज का काम पूर्ण हो चुका है और सेकेंड फेज के काम की शुरुआत हो गई है, जो अक्टूबर तक पूर्ण कर ली जाएगी. सबसे बड़ी बात यह है कि यह घाट अपने आप में बनारस के अल्लहड़पन को बताने के साथ आधुनिक बनारस को भी पेश कर रहा है. यहां पर सैलानियों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है, जबकि प्रधानमंत्री ने अभी इसे जनता को सौंपा ही नहीं है.

बनारस का नमो घाट सैलानियों को अभी से खूब भाने लगा.
यही वजह है कि यहां पर टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर इसे डेवलप करने की नई प्लानिंग हुई है. इस घाट पर चेंजिंग रूम के साथ कुंड और लाइटिंग की व्यवस्था भी है. वहीं, फ्लोटिंग जेटी (तैरने वाला फर्श) के अलावा वाटर स्पोर्ट की तैयारी हो रही है.
खिड़कियां घाट यानी नमो घाट पर गंगा किनारे एक फ्लोटिंग जेट्टी पर नहाने का कुंड तैयार किया जा रहा है. कमिश्नर दीपक अग्रवाल का कहना है यह कुंड करीब 4 फीट गहरा होगा इसके नीचे स्टील की जाली लगाई जा रही है. जिससे किसी के डूबने की संभावना नहीं रहेगी. जेट्टी दिव्यांगों और बुजुर्गों के अनुकूल भी होगी. वह गंगा में जाकर सीधे पुण्य की डुबकी लगा सकेंगे, क्योंकि गंगा में गहरा पानी होने की वजह से बहुत लोग गंगा में डुबकी नहीं लगा पाते लेकिन यह दिक्कत यहां पर दूर हो जाएगी और यदि यह प्रयोग सफल रहा तो बनारस के तमाम अन्य घाटों पर भी इस तरह की व्यवस्था की जाएगी.
इसके अतिरिक्त बनारस में गंगा उस पार शुरू किए गए वॉटर स्पोर्ट्स की सफलता को देखते हुए अब बनारस में स्पोर्ट्स वॉटर एडवेंचर को इस घाट से शुरू करने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए कंपनी से भी बात हो चुकी है और कंपनी ने सर्वे का काम पूरा कर लिया है. जिस तरह से इस घाट पर टूरिस्ट पहुंच रहे हैं और बनारस आने के बाद बाहर के लोग भी नमो घाट के बारे में जानने के लिए आ रहे हैं, निश्चित तौर पर यहां पर एक नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन डेवलप होने जा रहा है.


सैलानियों को सिर्फ घाट पर घूमने-फिरने के अलावा कुछ एडवेंचरस माहौल मिले इसके लिए मोटर स्पोर्ट्स की सुविधा दी जाएगी. इस सुविधा में स्पीड बोट, हाई स्काई राइडिंग और वाटर स्पोर्ट्स के अलग-अलग तरीके सैलानियों को गंगा की लहरों पर मिलेंगे. जल्द ही यह सुविधा शुरू होने वाली है और बनारस आने वाले सैलानी अब दर्शन पूजन के साथ नमो घाट पर अपनी बनारस की यात्रा को यादगार बनाने के लिए तरह-तरह की चीजों का मजा भी ले सकेंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details