उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रामपुर में एक मंच पर हुआ 150 का निकाह, 339 का विवाह, देखें अनोखे सामूहिक विवाह का वीडियो

By

Published : Feb 6, 2023, 4:18 PM IST

रामपुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Chief Minister Marriage Scheme) के तहत हिंदू और मुस्लिम जोड़े शादी के बंधन में बंधे. इसमें शासन के आदेश के अनुसार वर-वधू को शादी में घरेलू सामग्री भेंट की गईं.

रामपुर में एक मंच पर हुआ 150 का निकाह, 339 का विवाह
रामपुर में एक मंच पर हुआ 150 का निकाह, 339 का विवाह

रामपुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन.

रामपुर: उत्तर प्रदेश के जनपद रामपुर में सोमवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 489 वर-वधू का विवाह कराया गया. सामूहिक विवाह में हिंदू और मुस्लिम सभी धर्म के जोड़ों ने विवाह किया. इसमें एक मंच पर 339 हिंदू जोड़ों का विवाह और 150 मुस्लिम जोड़ों का निकाह कराया गया. समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित इस सामूहिक विवाह में मुख्य अतिथि एमएलसी कुंवर महाराज सिंह थे. मुख्य विकास अधिकारी नंद किशोर कलाल भी मौजूद रहे.

जनपद रामपुर में सोमवार को गीत गोविंद रिसॉर्ट में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 489 वर वधु विवाह के बंधन में बंधे. इस सामूहिक विवाह मैं 339 हिंदू वर वधु थे तो वहीं डेढ़ सौ मुस्लिम दूल्हा-दुल्हन थे. एक तरफ विवाह के दौरान मंत्र का उच्चारण पढ़ा जा रहा था तो दूसरी तरफ मुस्लिम वर-वधू के लिए निकाह पढ़ा जा रहा था. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना से गरीब परिवार के लोगों को काफी राहत मिली है. जो गरीब परिवार के लड़का लड़की हैं, उनके विवाह आसानी से इस योजना के अंतर्गत हो जाते हैं.

वहीं, मख्य अतिथि एमएलसी कुंवर महाराज सिंह ने कहा कि आज मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 489 जोड़ों का यहां विवाह संपन्न हुआ. इस विवाह में सरकार की ओर से 35000 रुपए उनके खाते में जमा कराए जाते हैं और 10,000 रुपए का घरेलू इस्तेमाल का सामान दिया गया है. शासन और प्रशासन की ओर से यह सफल आयोजन रहा. मख्य विकास अधिकारी नंदकिशोर कलाल ने कहा कि शासन के आदेश के अनुसार जोड़ों को सामग्री दी गई है.

बागपत में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन.

बागपत में 175 जोड़ों का सामूहिक विवाह हुआ
बागपत जनपद में सोमवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 175 जोड़े शादी के बंधन में बंधे. कार्यक्रम में सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह ने सभी को आशीर्वाद दिया. कार्यकम में पहुंचे परिवार के लोगाें ने मुख्यमंत्र योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद भी दिया. कार्यक्रम में शादी कराने आए पंडित आचार्य विवेक ने बताया कि आज 175 जोड़ों का सामूहिक विवाह व निकाह कराया गया है. पूर्ण विधि से कार्यक्रम हुआ है. निकाह कराने आए मौलवी ने कहा मुख्यमंत्री और सरकार की तारीफ की. कहा कि सरकार गरीबों की मदद कर रही है. दुआ करता हूं कि उन्हें आगे और तरक्की अदा फरमाए, ताकि गरीब लोगों का ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके. सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आशीर्वाद भी इन युवा व युवतियों को मिल रहा है. इनको 51 हजार रुपए की सरकारी कोष से सहयता की गई है. साथ ही अवश्यक सामान भी दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः Swami Prasad Maurya की विधान परिषद सदस्यता समाप्त करने की उठी मांग, मुंह पर कालिख पोतने वाले को इनाम की भी घोषणा

ABOUT THE AUTHOR

...view details