उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मऊ: अवैध मछली व्यवसाय का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

By

Published : Jul 24, 2020, 8:35 AM IST

मऊ जिले में पुलिस ने अवैध रूप से संचालित मछली व्यवसाय का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि पकड़े गए अभियुक्तों का संबंंध मुख्तार अंसारी गिरोह से है. इस काम से अर्जित धन को इस मुख्तार अंसारी गैंग के गुर्गों को सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही थीं.

तीन गिरफ्तार
अवैध मछली व्यवसाय का भंडाफोड़

मऊ:जिले के बाहुबली मुख्तार अंसारी से संबंध रखने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. इसी दौरान जनपद पुलिस ने बीती शाम चेकिंग के दौरान लगभग एक करोड़ की तीन ट्रक मछलियां जब्त कीं. पुलिस ने अवैध रूप से संचालित इस मछली व्यवसाय का भंडाफोड़ किया हैं. इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं एक साथी मौके से फरार हो गया.

थाना दक्षिणटोला पुलिस की ओर से चेकिंग के दौरान मुखबिर की सूचना पर तीन ट्रक क्रमशः (एपी 16 टीएफ 5766, एपी 39 टी 7063, एपी 16 टीजे 0779) से 02 पिकअप वाहनों में मछलियों से लदे समस्त वाहनों को कब्जे में लेकर 3 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार हुए लोगों में सुनील सोनकर पुत्र मिठाईलाल सोनकर निवासी रजपुरा थाना घोसी मऊ, अनिल कुमार पुत्र संतोष गुप्ता निवासी न्यू पट्टी थाना कासिमाबाद जनपद गाजीपुर व संदीप पुत्र रामकृष्ण साहनी निवासी बहादुरगंज थाना कासिमाबाद जनपद गाजीपुर है.

बताया जा रहा है कि यह सभी माल श्यामलाल सोनकर उर्फ लिल्लू पुत्र जगरनाथ सोनकर निवासी बलिया मोड़ कृष्ण बिहार कालोनी, थाना सरायलखंसी जनपद मऊ का है. जो बिना वैध लाइसेंस के आन्ध्रप्रदेश से कम पैसे में मछलियों को मंगाकर अवैध रूप से पूर्वांचल व बिहार में मछलियां ऊंचे दामों में बेची जाती हैं.

सुनील सोनकर ने बताया गया कि श्यामलाल उर्फ लिल्लू जिनका सारा व्यवसाय हम लोग मिलकर देखते हैं जिसमें कैशियर का काम विजय सोनकर निवासी कप्तानगंज आजमगढ़ व प्रमोद कुमार हरिजन पुत्र लालू राम निवासी बिशनपुरा सरसेना थाना चिरैयाकोट मऊ देखते हैं.

उल्लेखनीय है कि उक्त श्यामलाल सोनकर का मछली गोदाम लाइसेंस दिनांक 15/04/20 को निरस्त किया जा चुका है. उक्त द्वारा लाइसेंस बहाली का फर्जी कागजात बनाकर अनुचित लाभ प्राप्त करने के लिए मछलियों का आयात-निर्यात किया जा रहा था. साथ ही साथ कोरोना महामारी के दृष्टिगत लागू शनिवार व रविवार लॉकडाउन के दौरान भी मरी हुयी मछलियों को बेचा जा रहा था.

यह भी महत्वपूर्ण है कि उक्त श्यामलाल सोनकर, इनामिया गैंगेस्टर मछली माफिया पारस सोनकर का भाई है तथा इसका जुड़ाव मुख्तार अंसारी गिरोह से रहा है एवं इस व्यापार से अर्जित धन को इस गैंग के गुर्गों को सुविधायें उपलब्ध कराने की बात प्रकाश में आयी है. इस सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर उक्त अभियुक्तों के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर चालान किया गया तथा इन वाहनों को सीज किया गया.

वहीं गुरुवार को सिटी मजिस्ट्रेट जे एन सचान, मछली की नीलामी नहीं करा पाए. जब उनसे बात की गई तो उन्होंने बताया कि लाउडस्पीकर और यहां कोई मछली का खरीदार नहीं आया. शुक्रवार को भी प्रशासन की ओर से मछली बेचने का प्रयास किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details