उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

केजीएमयू में होगी बंपर भर्ती, बलरामपुर अस्पताल में घर बैठे होगा ओपीडी पंजीकरण

By

Published : Jun 8, 2022, 2:46 PM IST

लखनऊ में स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में स्थाई के अलावा संविदा पर कर्मचारियों की भर्ती होगी. केजीएमयू प्रशासन ने डॉक्टर, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, वार्ड ब्वॉय व अन्य कर्मचारियों की भर्ती का फैसला किया है.

etv bharat
केजीएमयू में होगी डॉक्टर, नर्स स्टाफ की बंपर भर्ती

लखनऊ: रोजगार की आस में बैठे डॉक्टर, स्टाफ नर्स के लिए राहत की खबर है. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में लंबे समय के बाद अब स्थाई के अलावा संविदा पर बंपर नौकरी निकलेगी. संविदा के आधार पर करीब ढाई हजार कर्मचारियों की भर्ती होगी. भर्ती के लिए वर्क आर्डर जारी कर दिया गया है. अधिकारियों ने दो से तीन माह में भर्ती प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद जाहिर जताई है. साथ ही बलरामपुर अस्पताल में अब घर बैठे ही फोन कर ओपीडी का नामांकन करा सकेंगे. ऑनलाइन नामांकन के लिए एक एंड्राइड ऐप बनाया जा रहा है.

जेम पोर्टल पर उपलब्ध एजेंसी को मिलेगी जिम्मेदारी
गौरतलब है कि केजीएमयू में 4500 बेड हैं. करीब 450 डॉक्टर हैं. साथ ही 1000 सीनियर व जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर हैं. करीब 3500 नियमित पैरामेडिकल व अन्य संवर्ग में कर्मचारी हैं. करीब 6500 संविदा कर्मचारी तैनात हैं. मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. मरीजों के दबाव के मद्देनजर केजीएमयू प्रशासन ने डॉक्टर, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, वार्ड ब्वॉय व अन्य कर्मचारियों की भर्ती का फैसला किया है. केजीएमयू कार्य परिषद की बैठक में इन पदों पर भर्ती के लिए मंजूरी मिली है. कार्य परिषद के निर्णय के अनुसार अब जेम पोर्टल पर मौजूद एजेंसी ही श्रमशक्ति दे सकेगी. केजीएमयू कुलसचिव आशुतोष कुमार द्विवेदी के मुताबिक शासनादेश का पालन करने के लिए जेम पोर्टल पर पंजीकृत एजेंसी को ही कर्मचारी आपूर्ति करने की जिम्मेदारी दी गई है.

ओपीडी में लाइन लगाने से मिलेगा छुटकारा
बलरामपुर अस्पताल की ओपीडी नामांकन के लिए अब मरीजों को लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. मरीज घर बैठे फोन पर पंजीकरण करा सकेंगे. इसके लिए एंड्राइड ऐप बनाया जा रहा है. इससे ऑनलाइन ही नंबर मरीज को मिलेगा. मरीज इस नंबर को अस्पताल की ओपीडी परिसर में लगी मशीन में डालकर अपना पर्चा खुद निकाल सकेंगे.

इसे भी पढ़े-डिप्टी सीएम ने KGMU की व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण, अधिकारियों की लगाई क्लॉस

बता दें कि बलरामपुर अस्पताल में ओपीडी में रोजाना चार से पांच हजार मरीज आ रहे हैं. इनमें करीब 2400 मरीज नए होते है. बाकी पुराने मरीज फालोअप के लिए आते हैं. ओपीडी पर्चा 15 दिनों के लिए मान्य होता है. सुबह आठ बजे से पर्चा बनाने का काम शुरू होता है. लोग सुबह सात बजे से कतार में लग जाते हैं. अब मरीजों को इस समस्या से निजात मिल सकेगी. मोबाइल ऐप के जरीए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. सीएमएस डॉ. जीपी गुप्ता ने बताया कि अस्पताल की नवीन ओपीडी में पांच मशीन लगाई जाएंगी. जिससे मरीज अपना पर्चा खुद ही निकाल सकेंगे.

ऐसी ही जरुरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details