उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

निजी हाथों मे जाएंगे पर्यटन विभाग के होटल, जानें क्या होगी नई व्यवस्था

By

Published : Apr 12, 2022, 10:43 PM IST

उत्तर प्रदेश पर्यटन निगम के होटलों को निजी हाथों में दिया जाएगा. प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत यह होटल अब निजी हाथों से संचालित होंगे. यही नहीं, सरकारी गेस्ट हाउस को भी प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत देकर उनसे आय का साधन राज्य सरकार तलाश कर रही है.

निजी हाथों मे जाएंगे पर्यटन विभाग के होटल
निजी हाथों मे जाएंगे पर्यटन विभाग के होटल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पर्यटन निगम के होटलों को निजी हाथों में दिया जाएगा. प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत यह होटल अब निजी हाथों से संचालित होंगे. यही नहीं सरकारी गेस्ट हाउस को भी प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत देकर उनसे आय का साधन राज्य सरकार तलाश रही है.

राज्य सरकार के 100 दिनों के मास्टर प्लान को लेकर यह योजना उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से बनाई गई है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आगरा और लखनऊ में हेलीपैड बनाए जाएंगे. यहां से छोटी दूरियों पर हेलीकॉप्टर से लोग एक जगह से दूसरी जगह जा सकेंगे. लखनऊ में शहीद पथ और संग्रहालय के पास से भी हेलीकॉप्टर उड़ान भरेंगे जोकि आगरा और मथुरा तक का सफर यात्रियों को करवाएंगे.

यह भी पढ़ें:CM योगी का सख्त निर्देश, कहा- आधे घंटे से अधिक का न हो लंच टाइम

100 दिन के लिए पर्यटन विभाग ने बनाया मास्टर प्लान :पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने निर्देश जारी किए है. यूपी में पर्यटन विभाग के 30 होटल पीपीपी मॉडल पर चलेंगे. गेस्ट हाउस और होटल पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के साथ संचालित होंगे. अब घाटे में चल रहे सरकारी विभागों के गेस्ट हाउस पीपीपी मॉडल पर होंगे. पर्यटन विभाग प्राइवेट पार्टनरशिप के साथ होटल और गेस्ट हाउस को उबारने की तैयारी कर रहा है. PWD, सिंचाई सहित अन्य विभागों के कम उपयोगी गेस्ट हाउस भी पीपीपी मॉडल पर जाएंगे. छत्रपति शिवाजी महाराज संग्रहालय आगरा से हेलीपोर्ट का संचालन होगा. आगरा, मथुरा, प्रयागराज, शहीद पथ स्थित मानसरोवर लखनऊ संग्रहालय से भी हेलीपोर्ट का संचालन होगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details