उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

DGP की दो टूक, बोले- पुलिस की छवि धूमिल करने वाले पुलिसकर्मियों की खैर नहीं

By

Published : Sep 14, 2022, 7:42 AM IST

डीजीपी डीएस चौहान.
डीजीपी डीएस चौहान.

डीजीपी डीएस चौहान ने जनता के साथ दुर्व्यवहार और पुलिस की छवि धूमिल करने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. डीजीपी ने कहा कि जनता के साथ दुर्व्यवहार और पुलिस की छवि धूमिल करने वाले पुलिसकर्मियों को बख्शा नहीं जाएगा.

लखनऊ: यूपी में अवैध धंधे कर पुलिस की छवि धूमिल करने व जनता के साथ दुर्व्यवहार करने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की तैयारी है. एसीएस होम संजय प्रसाद व डीजीपी डीएस चौहान ने सभी जोन के एडीजी व पुलिस कमिश्नर से बैठक कर दो टूक कह दिया है कि जिस भी पुलिसकर्मी का जनता के प्रति व्यवहार ठीक नहीं मिला या फिर पुलिस की छवि बिगाड़ने की कोशिश की, तत्काल उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.

एसीएस होम संजय प्रसाद व डीजीपी डीएस चौहान ने नवरात्रि व दीपावली समेत अन्य त्योहारों के मद्देनजर सभी जोन के एडीजी व पुलिस कमिश्नर को सुरक्षा व ट्रैफिक व्यवस्था को चाक-चौबंद करने को लेकर बैठक की और दिशा निर्देश दिए. डीजीपी ने साफ निर्देश दिए हैं कि किसी भी हाल में प्रदेश की शांति भंग नहीं होनी चाहिए. वहीं, एसीएस होम संजय प्रसाद ने भी कई मुद्दों पर दिशा निर्देश दिए हैं.

भीड़ नियंत्रण एवं भीड़ प्रबंधन
त्योहारों के अवसर पर भीड़ प्रबंधन एवं भीड़ नियंत्रण के सिद्धांतों पर अमल करते हुए एडवांस प्लानिंग एवं तकनीक के प्रयोग से व्यापक इंतजाम किए जाएं, जिससे किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न उत्पन्न हो.

संगठित अपराध, माफिया व ड्रग माफिया के खिलाफ एक्शन
डीजीपी ने कहा कि माफियाओं के विरुद्ध उत्तर प्रदेश पुलिस ने सख्त कार्रवाई की है व इसको आगे भी निरंतर जारी रखना है. कानून व्यवस्था के मोर्चे पर पुलिस ने उत्कृष्ट कार्य किया है. इसी प्रकार की सजगता एवं सतर्कता भविष्य में भी अपेक्षित है. वहीं, ड्रग्स माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिये पुलिस व एनटीएफ समंजन बैठा कर कार्रवाई करें.

पुलिस लाईन में अधिकारी करें निरक्षण
एसीएस होम संजय प्रसाद ने निर्देश दिए हैं कि पुलिस लाइन में अधिकारी समय-समय पर निरक्षण कर वहां की स्थिति में सुधार लाएं. साथ ही शुक्रवार की परेड में पुलिस अधीक्षक एवं अन्य राजपत्रित अधिकारी अपने दिवस पर जरूर शामिल हों. एसीएस होम ने निर्देश दिए कि अधिकारी कर्मचारियों के आवासों, सरकारी कार्यालयों, मेस व निर्माणाधीन बिल्डिंग का भ्रमण कर पुलिस लाइन में श्रमदान से साफ-सफाई सुनिश्चित करेंगे व अधिकारियों द्वारा पूर्व से निर्मित भवनों के रिपेयर, रिनोवेशन एवं निर्माणाधीन बिल्डिंग की गुणवत्ता की समीक्षा कर उसमें अपेक्षित सुधार सुनिश्चित किया जाएगा.

क्षेत्र में निकले ADG जोन व IG
डीजीपी ने निर्देश दिए हैं कि एडीजी जोन व आईजी रेंज कैलेंडर बनाकर जिलों के शीतकालीन भ्रमण की तैयारी शुरू करें व भ्रमण के दौरान नए प्रोजेक्ट साइट पर निर्माण की गुणवत्ता एवं गति चेक करें. डीजीपी ने कहा कि यातायात में सुधार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता पर है. सड़क माफिया के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है, जिसके अंतर्गत अवैध टैक्सी स्टैंड, अवैध वाहनो एवं स्ट्रीट वेंडर से वसूली करने वाले सड़क माफिया एवं इसमें सम्मिलित भ्रष्ट पुलिसकर्मियों के विरुद्ध भी कठोर कार्रवाई की जाए. सनसनीखेज अपराध आपराधिक घटनास्थल को तुरंत सुरक्षित करते हुए तत्काल मौके पर पहुंचकर त्वरित गिरफ्तारी करें.

इसे भी पढ़ें-डीजीपी ने जारी किया पत्र, पुलिसकर्मियों की मनोदशा का ख्याल रखेंगे काउंसलर्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details