उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के इशारे पर जासूसी करने के आरोपी मुकीम सिद्दीकी 10 दिन की पुलिस रिमांड पर

By

Published : Aug 1, 2023, 10:39 PM IST

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के इशारे पर काम करने के आरोपी मुकीम सिद्दीकी उर्फ अरशद (Mukim Siddiqui aka Arshad) पर कानूनी शिकंजा कस चुका है. आरोपी की 10 दिन की रिमांड मिली है. कयास है कि उससे अहम जानकारी मिल सकती है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के इशारे पर देश में आतंक फैलाने की साजिश रचकर बबीना आर्मी कैंट की संवेदनशील फोटो खींचकर, नक्शा बनाकर और ट्रेनिंग सेंटर का फोटो-वीडियो बनाकर पाकिस्तान भेजे गए थे. मामले के आरोपी मुकीम सिद्दीकी उर्फ अरशद को 10 दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड पर देने का आदेश एनआईए/एटीएस के विशेष न्यायाधीश दिनेश कुमार मिश्रा ने दिए हैं. एटीएस आरोपी मुकीम सिद्दीकी को 2 अगस्त की सुबह 11 बजे से 11 अगस्त की शाम छह बजे तक रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी.

31 जुलाई को हुई गिरफ्तारी :एटीएस के विवेचक की ओर से सरकारी वकील एमके सिंह ने आरोपी मुकीम सिद्दीकी उर्फ अरशद को दस दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड पर दिये जाने की मांग वाली अर्जी देकर बताया कि आरोपी को 31 जुलाई को गिरफ्तार किया गया है. उसने पूछताछ में बताया है कि उसकी और रईस की आपस में देश विरोधी कार्य करके देश में दहशत फैलाने और सरकार को सबक खाने की बात होती थी. बताया गया कि अप्रैल 2023 में रईस ने बताया कि उसके संबंध पाकिस्तानी एजेंट मेराज उर्फ मुन्ना झींगाड़ा, हुसैन और दानिश से हैं.

वाट्सए से फोटो किया था डिलीट :बताया गया कि रईस ने आरोपी को काम के बहाने राजस्थान भेजने की बात की, साथ ही कहा कि राजस्थान से पहले बबीना कैंट जाकर वहां आर्मी एरिया की फोटो, ट्रेनिंग एरिया की फोटो-वीडियो और नक्शा बनाकर दो. इस पर आरोपी 27 मई को गोण्डा से ट्रेन के जरिए बबीना कैंट गया, वहां उसने कैंट एरिया की फोटो और वीडियो बनाकर रईस को वाट्सएप पर भेजा तथा नक्शा बनाकर अपने पास रख लिया. अर्जी में कहा कि आरोपी ने वाट्सएप से फोटो डिलीट कर दिया था जबकि नक्शा अपने घर में छिपाकर रख दिया था. कस्टडी रिमांड की मांग करते हुए कहा गया कि आरोपी के मोबाइल से मिले डाटा से मिले तथ्यों के बारे में जानकारी करनी है, आरोपी के साथियों की शिनाख्त करके चिन्हित करने के अलावा उसके द्वारा रेकी की जगहों की जानकारी , उसके बैंक खातों की जानकारी करने और बबीना व गोंडा ले जाकर नक्शा बरामद करना है.

यह भी पढ़ें :बैंक कर्मी भी नहीं पहचान पा रहे फेक करेंसी, RBI तक पहुंच रहे नकली नोट

ABOUT THE AUTHOR

...view details