उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सरकारी हैंडपंप में व्यक्तिगत समरसेबल डालने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

By

Published : Mar 8, 2021, 10:41 AM IST

ललितपुर के जिलाधिकारी ने रविवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि "जिन लोगों ने सरकारी हैंडपंपों में व्यक्तिगत समरसेबल डाल रखी है ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई किया जाए."

ललितपुर जिलाधिकारी
ललितपुर जिलाधिकारी

ललितपुर: डीएम अन्नावि दिनेशकुमार की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित की गई. बैठक में अवैध कब्जों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन लोगों ने सरकारी हैंडपंपों में व्यक्तिगत समरसेबल डाल रखी है ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई करें.

बैठक में बचाया गया कि जिले में कई सरकारी विभागों से विद्युत बिल बकाया है, जिनमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, बेसिक शिक्षा विभाग, कृषि विभाग जैसे कई विभाग भी शामिल हैं. इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जिन विभागों के विद्युत बिल बाकी हैं वह शासन से धनराशि की मांग कर सिगराते क्षेत्र में विद्युत बिल जमा कराएं.

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत जनपद में 89 हजार 435 लाभार्थी परिवार है, जिनमें से अब तक 93 हजार 385 परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 18392 के लक्ष्य के सापेक्ष 12939 आवास बनाए गए हैं. इस पर डीएम ने कहा कति "आवासों के निर्माण कार्य की निगरानी की जाए. साथ ही गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जाए".

पेयजल आपूर्ति की समीक्षा के दौरान बताया गया कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के तहत रानीपुरा ग्राम समूह पेयजल योजना का कार्य 85 प्रतिशत तक पूर्ण हो चुका है. इस पर निर्देश दिए गए कि शेष कार्य समयसीमा के भीतर पूर्ण कराए जाएं. सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जनपद में कुल 269222 राशनकार्ड धारक हैं, जिनमें 96.83 आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है.

पेंशन की समीक्षा में बताया गया कि वृद्धावस्था, निराश्रित महिला एवं दिव्यांग पेंशन के तहत वर्ष 2020-21 में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किस्त का भुगतान किया जा चुका है, साथ ही कोविड-19 के कारण प्रधानमंत्री कल्याण योजना के तहत एक हजार रुपये की दर से तीनों प्रकार के पेंशनर्स को लाभान्वित किया गया है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा में बताया गया कि खरीफ 2020 में कुल बीमित कृषक 1 लाख 51 हजार 174 के सापेक्ष 30 हजार 895 कृषकों को 25 करोड़ 90 लाख रुपये की धनराशि का भुगतान किया जा चुका है. शेष कृषकों का भुगतान प्रक्रियाधीन है. बाल विकास एवं पुष्टाहार की समीक्षा में बताया गया कि जनपद में 25 आंगनबाड़ी भवनों में से 22 भवनों का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा शेष का कार्य प्रगति पर है. कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा में बताया गया कि अब तक 3949 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुये हैं, जिनमें से 1432 फार्म अग्रसारित किये जा चुके हैं. 1432 लाभार्थियों को इसका लाभ मिल चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details