उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के इस अस्पताल में 1 रुपये में मिलेगी डायलिसिस की सुविधा, बेटे ने किया पिता का सपना पूरा

By

Published : Mar 27, 2023, 6:07 PM IST

गोरखपुर में किडनी की बीमारी से पीड़ित मरीजों का डायलिसिस एक रुपये में किया जाएगा.10 बेड के डायलिसिस यूनिट की स्थापना भरौली गांव में की गई है. जिसका उद्घाटन सीएम योगी करेंगे.

एक रुपए में मिलेगी डायलिसिस की सुविधा
एक रुपए में मिलेगी डायलिसिस की सुविधा

एक रुपए में मिलेगी डायलिसिस की सुविधा

गोरखपुर: जिले के सुदूर दक्षिक्षांचल क्षेत्र का गोला ब्लॉक, जहां सामान्य सी बीमारी में इलाज कराना बहुत ही कठिन काम होता है. उस क्षेत्र के भरौली गांव में 10 बेड के डायलिसिस यूनिट की स्थापना की गई है. इस यूनिट में मरीजों को मात्र एक रुपये में डायलिसिस की सुविधा मिलेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों इस यूनिट का लोकार्पण 29 मार्च को नवरात्रि की अष्टमी तिथि को होगा. जिसको लेकर तैयारी चल रही है. इस सेंटर पर आने वाले रोगियों से रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में सिर्फ एक रुपये लिया जाएगा, बाकी इलाज मुफ्त किया जाएगा. मरीजों की देखभाल के लिए गोरखपुर के जाने-माने नेफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर आनंद बंका मौजूद रहेंगे. इसी के साथ अन्य स्टाफ की भी तैनाती की गई है.

इस सुविधा का लाभ गोरखपुर के अलावा वाराणसी, आजमगढ़, देवरिया, लखनऊ तक के लोग आसानी से उठा सके. जिसके लिए प्रचार पर इन जिलों में भी संस्था जोर देगी. इस सुविधा के शुरू हो जाने से मरीजों को सस्ते में उपचार मिल जाएगा. वहीं, लंबी वेटिंग अस्पतालों में झेलने वालों को भी इससे राहत मिलेगी. यूनिट में जो भी रोगी पहले आएगा उसे पहले मौका मिलेगा. बेड फुल हो जाने के बाद आने वाले रोगियों को प्रतीक्षा में रखा जाएगा और उन्हें भी मौका दिया जाएगा. शहर में बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज हो या फिर जिला अस्पताल यहां की डायलिसिस यूनिट पर मरीजों का दबाव है. वहीं, मेडिकल कॉलेज में 15 और जिला अस्पताल में 12 यूनिट की डायलिसिस यूनिट है. जिससे तमाम मरीज बाहर जाने के लिए और अधिक खर्च उठाने के लिए मजबूर रहते हैं. डायलिसिस यूनिट की स्थापना ऐसे मरीजों को बड़ी राहत पहुचाएंगी.

यहां एंबुलेंस की भी सुविधा होगी. जिससे किसी भी विशेष परिस्थितियों में रोगियों को हायर सेंटर पहुंचाया जा सकेगा. बीआईएस सिक्योरिटी एजेंसी के महाप्रबंधक मनोज सिंह ने कहा कि यूनिट के उद्घाटन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संस्था के लोग जी जान से जुट गए हैं. क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपना समय दे दिया है. जिसका इंतजार पिछले कई महीनों से इंतजार हो रहा था. नवरात्रि के अवसर पर इस शुभ कार्य से लोगों को मां भगवती उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें, ऐसी कामना करते हैं.

इस यूनिट की स्थापना जिले के एक ऐसे बेटे के द्वारा की गई है, जिसने इस क्षेत्र से बाहर निकल कर अपने कठिन परिश्रम और मेहनत से मुंबई में व्यवसाय करते हुए आर्थिक समृद्धि के साथ, सामाजिक रूप से भी बड़ी पहचान कायम की. उस बेटे का नाम है आरएन सिंह. हालांकि, समाजसेवी आरएन सिंह का निधन 2022 में एक जनवरी को गोरखपुर एयरपोर्ट पर हार्ट अटैक की वजह से अचनाक हो गया था. आरएन सिंह देश की जानी-मानी कंपनी BIS (बॉम्बे इंटेलिजेंस सर्विस) के सिक्योरिटी एजेंसी के डायरेक्टर थे. यही नहीं मुंबई में अपने कार्य व्यवहार से उनकी सामाजिक ख्याति इस कदर थी कि वह, भारतीय जनता पार्टी के विधान परिषद के सदस्य भी बनाए गए थे. वह हर साल 1 जनवरी को अपने जन्मदिन पर गोरखपुर अपने गांव भारौली में आते थे और क्षेत्र में विभिन्न प्रकार से जरूरतमंदों की मदद करते थे.

शिक्षा की व्यवस्था को ठीक करने के लिए उन्होंने गांव में इंटर कॉलेज से लेकर महाविद्यालय की स्थापना भी की थी. 1 जनवरी 2022 को अपने जन्मदिन पर उन्होंने क्षेत्र में डायलिसिस यूनिट खोले जाने की घोषणा की थी. लेकिन इसे वह अपने जीते जी पूरा नहीं कर सके. वह जो सपना अधूरा छोड़ कर गए थे, उसे उनके बेटे संतोष सिंह ने पूरा कर दिखाया है. 10 बेड की डायलिसिस यूनिट एक बेहतरीन और उच्च तकनीकी गुणवत्ता वाली है. यूनिट का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 29 मार्च को करेंगे. यह जानकारी उनके बेटे संतोष सिंह ने दी है. उन्होंने कहा कि पिताजी के सपने को धरातल पर उतारने के बाद जरुरतमंदों को जो इससे लाभ होगा, यह उनके परिवार और पिताजी को बेहद ही सुकून पहुंचाएगा.

यह भी पढ़ें: बुलंदशहरः जिला अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा निशुल्क

ABOUT THE AUTHOR

...view details