उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इस्कॉन मंदिर से निकाली गई भगवान जगन्नाथ की भव्य शोभा यात्रा, झूमते रहे श्रद्धालु

By

Published : Jul 9, 2022, 9:18 PM IST

अयोध्या में बड़े ही धूम-धाम से इस्कॉन मंदिर से भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा निकाली गई. इस दौरान श्रद्धालुओं ने जमकर भगवान जगन्नाथ के जयकारे लगाए.
etv bharat
भगवान जगन्नाथ की भव्य शोभायात्रा

अयोध्या: जनपद में जगन्नाथपुरी उड़ीसा की तर्ज पर रामनगरी के रामनगर के इस्कॉन मंदिर से भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा निकाली गई. दिव्य-भव्य रथ पर सवार भगवान जगन्नाथ के दर्शन को भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा. इस दौरान भगवान जगन्नाथ की जय, जय श्रीराम, सीताराम की जय के उद्घोष से वातावरण गूंज उठा. साथ ही रथयात्रा का भक्तों द्वारा जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया.

इस शोभा यात्रा में खास बात यह रही इस्कॉन मंदिर द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय भक्तों और श्रद्धालुओं के अलावा बड़ी संख्या में विदेश से आई महिला और पुरुष श्रद्धालु भी शामिल हुए. दरअसल, पिछले दो साल कोरोना संक्रमण के चलते रथयात्रा महोत्सव परंपरा निर्वहन तक ही सीमित रहा. दो साल बाद इस बार रथयात्रा महोत्सव की भव्यता देखते ही बन रही थी. इस्कॉन मंदिर के प्रवक्ता ने बताया कि हमारी मान्यता के अनुसार ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा को भगवान बीमार हो जाते हैं.

भगवान जगन्नाथ की भव्य शोभायात्रा

यह भी पढ़ें-सहारनपुर पहाड़ सरकने से देहरादून नेशनल हाईवे हुआ जाम, पुलिस की घंटों मशक्कत के बाद सुचारू हुआ यातायात

15 दिनों तक भक्तों को दर्शन नहीं देते. ठीक होने के बाद वह भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ स्वयं रथ पर सवार होकर भक्तों को दर्शन के लिए नगर भ्रमण को निकलते हैं. यहीं से रथयात्रा का प्रारंभ माना जाता है. इस परंपरा के निर्वहन के क्रम में रामनगरी में शनिवार शाम भगवान जगन्नाथ भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण को निकले.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details