राजस्थान

rajasthan

Sapling Plant by ABVP : एबीवीपी ने स्टूडेंट फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत सेंट्रल पार्क में 1 मिनट में लगाए 1111 पौधे

By

Published : Aug 1, 2022, 10:31 PM IST

Sapling planted by ABVP in Central Park under Mera Bharat Mahan theme

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने मेरा भारत महान थीम पर देशभर में एक करोड़ से ज्यादा पौधे लगाने का संकल्प लिया है. इसी के तहत जयपुर के सेंट्रल पार्क में 1 मिनट में 1111 पौधे रोपे (Sapling planted by ABVP in Central Park) गए. एबीवीपी का कहना है कि दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं से निपटने के लिए ये ​अभियान चलाया गया है.

जयपुर. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की ओर से जयपुर के सेंट्रल पार्क में 'मेरा भारत महान' थीम पर 1 मिनट में 1111 से ज्यादा पौधे लगाए गए. स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय के सैकड़ों छात्र सेंट्रल पार्क प्रकृति के प्रति दायित्व समझते हुए पौधारोपण कार्यक्रम से जुड़े. इसे लेकर एबीवीपी ने संदेश दिया कि दुनिया ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या से जूझ रही है. इससे निजात पाने का सबसे बढ़िया साधन है धरती को हराभरा किया जाए.

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के स्टूडेंट फॉर डेवलपमेंट गतिविधि के तहत देशभर में एक करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य तय किया है. इसी क्रम में सेंट्रल पार्क में सैकड़ों छात्रों ने पहुंचकर हजारों पौधे (Sapling planted by ABVP in Central Park) रोपे. इसे लेकर एबीवीपी क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय ठाकुर ने कहा कि जिस तरह पूरी दुनिया में पर्यावरण संरक्षण एक बड़ी चुनौती बनी हुई है. विकास के मॉडल के बीच पर्यावरण की चिंता नहीं हो पा रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए भारत की संस्कृति और यहां प्रकृति को देखने का जो दृष्टिकोण है, उसी की प्रेरणा से वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जा रहा है. जिसमें ना सिर्फ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता, बल्कि स्टूडेंट फॉर डेवलपमेंट से जुड़े छात्रों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. उन्होंने बताया कि पर्यावरण के प्रति जो आम व्यक्ति का दायित्व बनता है, उसको परिलक्षित करने के लिए ये अभियान चलाया है.

एबीवीपी ने जयपुर के सेंट्रल पार्क में लगाए पौधे...

पढ़ें:स्पेशल रिपोर्ट: 2400 पौधे रोपकर साहब वाह-वाही में फंसे रहे, नाक के नीचे उजड़ गई अरमानों की बगिया

वहीं आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम ने बताया कि प्रकृति के प्रति हमारा देखने का दृष्टिकोण संस्कारों में है और ये जन्मजात है. एक श्लोक भी बोला जाता है....

प्रकृतिः पञ्चभूतानि ग्रहा लोका स्वरास्तथा ।

दिशः कालश्च सर्वेषां सदा कुर्वन्तु मङ्गलम् ।।

पढ़ें:हरा-भरा राजस्थान : कोटा में पांच सालों में 30 लाख पौधे रोपे गए...लेकिन 50 फीसदी से ज्यादा नहीं बन पाए पेड़

यानी तीन गुण, पंच तत्व, नौ ग्रह, सात स्वर, दसों दिशाएं, तीनों लोकों की मंगलकारी संस्कृति है. इसे लेकर विद्यार्थी परिषद ने वृक्षारोपण को अपने हाथ में लेकर जन-जन का आंदोलन बनाने का लक्ष्य रखा है. आपको बता दें कि विद्यार्थी परिषद अपनी स्थापना के अमृत महोत्सव 75 वर्ष पूरे करने के उपलक्ष्य में स्टूडेंट फॉर डेवलपमेंट कार्यक्रम चला रहा है. जिसमें पूरे देश में एक करोड़ से ज्यादा वृक्ष लगाए जाएंगे. जबकि जयपुर प्रांत में डेढ़ लाख वृक्ष लगाने का संकल्प लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details