राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में जानलेवा बारिश : कई जिलों में हादसे, अब तक 4 की मौत...नदी-नाले उफान पर, बांध हुए ओवरफ्लो

By

Published : Aug 2, 2021, 1:30 PM IST

राजस्थान में जानलेवा बारिश
राजस्थान में जानलेवा बारिश

राजस्थान में बारिश जानलेवा बन चुकी है. कई इलाकों में 96 घंटों से रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है. ऐसे में कई हादसे भी सामने आ रहे हैं. बूंदी में मकान गिरने से 8 साल की बच्ची की मौत हो गई. जबकि करौली के सपोटरा में दीवार ढहने से पिता-पुत्री की मौत हुई है. वहीं भरतपुर में एक महिला की मौत और जोड़ली नदी में बच्चा बहने के समाचार हैं, जिसे रेस्क्यू करने की कोशिश जारी है.

जयपुर/बूंदी. राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी जिलों में जोरदार बारिश का दौर जारी है. कई इलाकों में 96 घंटे से रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है. ऐसे में कई हादसे सामने आ रहे हैं. प्रदेश के पूर्वी इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. कई जगह हालात बाढ़ जैसे हो गए हैं. नदी नाले उफान पर हैं.

बूंदी के केशेरायपाटन में कापरेन थाना इलाके के बालापुरा गांव में अलसुबह पक्का मकान ढहने से मकान में सो रहे पति-पत्नि और उनकी दो बेटियां मलबे में दब गईं. हादसे में 8 साल की बेटी की मौत हो गई जबकि दूसरी सकुशल है. हादसे में पति-पत्नी गंभीर रूप से घायल हुए हैं जिन्हें कोटा रेफर किया गया है. हादसे में घायल रामेश्वर मीणा (33) ने करीब 3 साल पहले ही यह नया मकान बनवाया था.

बूंदी में नया मकान गिरा, खेतों में भरा पानी साफ नजर आ रहा है

उधर, करौली में भी बारिश जानलेवा साबित हुई है. जिले के सपोटरा इलाके में भारी बारिश के कारण एक मकान की दीवार गिर जाने से पिता-पुत्री की मौत (Death) हो गई. वहीं जोड़ली नदी में एक बच्चे के बहने के भी समाचार हैं. बच्चे की तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. वहीं भरतपुर जिले के सुंदरावली गांव में कल दीवार ढहने से उसके पास बैठी एक महिला की मौत हो गई.

पढ़ें- बारिश बनी आफत : अलवर में 3 घंटे हुई झमाझम बारिश, बीच नदी में फंसा ट्रक, पुराना भवन गिरा

हाड़ौती इलाके में भी बारिश का दौर जारी है. पानी की लगातार आवक के चलते कोटा बैराज के गेट खोले गए हैं. बैराज के जलस्तर को मेंटेन रखने के लिए 5000 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है.

जवाहर सागर और कोटा बैराज के कैचमेंट एरिया में लगातार बारिश के पानी की आवक हो रही है जिले की सभी नदियां और नाले बीते 4 दिनों से उफान पर हैं. कई गांव में खेतों में पानी भरा हुआ है.

धौलपुर के आंगई डैम के भी 19 गेट खोलने पड़े हैं. वहीं झालावाड़ का कालीसिल बांध भी ओवरफ्लो हो चुका है, बांध पर 3.5 फीट की चादर चल रही है. जयपुर के ग्रामीण इलाकों भी बीते 24 घंटों में रुक-रुककर बारिश होने के समाचार हैं. उधर, अलवर में भी आज सावन के दूसरे सोमवार (Sawan Somvar) को सुबह 5 से 8 बजे तक तेज बारिश (Raifall in Alwar) के बाद सड़कें पानी से लबालब हो गई.

अलवर के सरकारी अस्पताल में पानी भर गया. बारिश के बाद जगन्नाथ मंदिर के पीछे एक पुराना भवन का एक हिस्सा भरभरा कर गिर गया. इसके अलावा जिले में कई जगहों पर हादसे होने की जानकारी मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details