मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शहडोल के बाणगंगा मेले पर कोरोना का साया, इस बार रहेगा सन्नाटा, 14 जनवरी को हर साल लगता है मेला

By

Published : Dec 27, 2021, 3:45 PM IST

शहडोल में आपदा प्रबंधन समिति द्वारा बैठक की गई. बैठक में फैसला लिया गया कि 14 जनवरी को लगने वाला बाणगंगा मेला इस बार नहीं लगेगा. ओमीक्रॉन के खतरे को देखते हुए ऐसा किया गया है.

Shahdol disaster management committee meeting
शहडोल आपदा प्रबंधन समिति की बैठक

शहडोल।कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के दस्तक और संभावित तीसरी लहर को देखते हुए आज आपदा प्रबंधन समिति द्वारा बैठक की गई. जिसमें कई बड़े अहम फैसले लिए गए. इस दौरान सबसे बड़ा फैसला 14 जनवरी को लेकर लिया गया.

14 जनवरी को बाणगंगा मेला मैदान में मकर संक्रांति के अवसर पर बाणगंगा मेला लगाया जाता है, लेकिन इस साल कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए और नए वेरिएंट ओमीक्रोन की वजह से बाणगंगा मेला का आयोजन नहीं होगा. सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाए.

इस साल 14 जनवरी को बाणगंगा मेला नहीं लगाया जाएगा
सैकड़ों साल पुराना ऐतिहासिक मेलाइतिहासकारों की मानें तो बाणगंगा मेला लगभग 127-128 साल पुराना मेला है, जो हर साल लगाया जाता है. बाणगंगा कुंड में लोग मकर संक्रांति के दिन दूर दूर से आकर पहले स्नान करते हैं, इसके बाद चमत्कारी बाणगंगा कुंड में डुबकी लगाते हैं. भक्त स्नान करके विराट मंदिर में शिव दर्शन करने के बाद पूजा करते हैं और साथ ही मेले का आनन्द लेते है. यह बाणगंगा मेला 7 दिन के लिए लगाया जाता है. इस मेले में लाखों की संख्या में लोग शामिल होते थे, दूसरे प्रदेशों से व्यापारी इस मेले में व्यापार करने हर साल पहुंचते थे.एमपी को मिलेंगी 5 जीनोम सिक्वेंसिंग मशीनें, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मिले सीएम शिवराज

18 साल से ऊपर वालों को वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी

शहडोल आपदा प्रबंधन समिति की बैठक

आपदा प्रबंधन की बैठक में कई और अहम फैसले लिए गए. जिसमें सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, जिम, कोचिंग क्लासेस, स्विमिंग पूल, क्लब, स्टेडियम इन सभी जगहों पर 18 साल से अधिक आयु के केवल उन्हीं लोगों को एंट्री दी जाएगी, जिन्हें कोविड-19 के दोनों टीके लगे हुए हैं. साथ ही जिम की मशीनें लगातार सेनेटाइज की जाए, इसका भी खास ध्यान रखा जाएगा. सारे स्कूल, कॉलेज, हॉस्टलों में कार्यरत शिक्षक, संचालक, स्टाफ और 18 साल से अधिक आयु के छात्र-छात्राओं को कोविड-19 टीके लगवाना जरूरी है, तभी संस्था में प्रवेश दिया जाएगा.

बैठक में निर्णय लिया गया कि व्यापारिक प्रतिष्ठान मॉल सब्जी मंडी के दुकानदार यह सुनिश्चित करें कि वह खुद वैक्सीनेशन के दोनों डोज लगवाएं, साथ ही उनके साथ जो काम कर रहे हैं वह भी वैक्सीन का दोनों डोज जरूर लगवाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details