मध्य प्रदेश

madhya pradesh

14 साल की उम्र में रचाया जा रहा था बाल विवाह, पुलिस ने रुकवाया

By

Published : Apr 27, 2021, 4:06 PM IST

सागर में बाल विवाह की दो घटनाओं की सूचना पर पुलिस ने दोनों बाल विवाह को रुकवाया है. पुलिस ने लड़की के परिजनों को बाल विवाह कानून के बारे में जानकारी दी.

sagar police
सागर पुलिस

सागर। शादियों का सीजन आते ही बुंदेलखंड में एक बार फिर बाल विवाह की घटनाएं बढ़ गई हैं. 26 अप्रैल को शादी के मुहूर्त के दिन जिले के दो थाना क्षेत्रों में नाबालिगों की शादी के मामले सामने आए हैं. हालांकि पुलिस की विशेष किशोर इकाई की तत्परता के चलते इन दोनों शादियों को रुकवा दिया गया है. सुरखी और रेहली थाना क्षेत्र में सामने आए मामलों में विशेष पुलिस इकाई की समझाइश के बाद परिजन मान गए.

बाल विवाह की सूचना पर पहुंची पुलिस.

मर्जी के बिना शादी करा रहे थे परिजन
दरअसल, सागर पुलिस की विशेष किशोर पुलिस इकाई को फोन पर अज्ञात व्यक्ति ने सूचना दी थी कि सुरखी थाना के ग्राम करैया में एक नाबालिग किशोरी की शादी करायी जा रही है. विशेष पुलिस इकाई ने सुरखी थाना के साथ मिलकर करैया गांव जाकर पूछताछ की और नाबालिग किशोरी के दस्तावेज देखे गए तो उसकी उम्र 13 साल 9 माह पाई गई.इसके बाद जब विशेष इकाई द्वारा किशोर ही और उसके परिजनों को समझाइश दी गई तो पता चला कि किशोरी शादी नहीं करवाना चाहती थी लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण परिजन उसकी जल्दी शादी कराना चाह रहे थे. पुलिस इकाई की समझायी बातों को परिजनों ने माना और अब 18 साल बाद शादी करने का फैसला किया है.

50,000 में तय करा दी नाबालिग की शादी, हल्दी रस्म पर पहुंची टीम

मंदिर पर भी हो रही थी नाबालिग की शादी
इसी तरह स्पेशल सेल को एक और सूचना मिली थी कि रेहली थाना क्षेत्र के प्रसिद्ध टिकीटोरिया मंदिर पर भी इसी तरह से नाबालिग शादी कराई जा रही थी. स्पेशल सेल और रेहली थाने की पुलिस ने टिकीटोरिया मंदिर पहुंचकर नाबालिग की शादी रुकवाई और परिजनों को कानूनी प्रावधान के बारे में जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि अगर ऐसा करेंगे, तो आपको सजा हो सकती है. परिजनों ने बताया कि कानून की जानकारी न होने के कारण शादी करा रहे थे. फिलहाल परिजनों ने शादी टाल दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details