मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बदहाल है मुरैना की इंदिरा आवास कालोनी, न सड़क न बिजली, नदी का गंदा पानी पीने के लिए मजबूर हैं रहवासी

By

Published : Dec 15, 2022, 6:41 PM IST

Updated : Dec 15, 2022, 7:27 PM IST

मुरैना नगर निगम के वार्ड 44 में स्थित इंदिरा आवास कॉलोनी छोंदा के रहवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. रहवासी पहले तो पानी की वजह से ही परेशान थे, लेकिन अब बिजली का केबल टूटने और ट्रांसफॉर्मर फुंक जाने से रहवासियों को अंधेरे में रहना पड़ रहा है. पीने के पानी की सप्लाई न होने के चलते कॉलोनीवासी नदी का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं.

people trouble for water and light in morena
मुरैना में पानी और रोशनी के लिए लोग परेशान

मुरैना में पानी और रोशनी के लिए लोग परेशान

मुरैना। इंदिरा आवास कॉलोनी में ज्यादातर मजदूर परिवार निवास करते हैं. यहां उन्हें कई तरह की सुविधाएं नहीं मिलती है. इसकी वजह से उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कभी रहवासियों को बिजली की दिक्कत होती है, तो कभी हैंडपंप खराब होने की वजह से उन्हें कई किलोमीटर दूर नदी से पानी भरने जाना पड़ता है. रहवासियों का कहना है कि, वे बिजली बिल भी भरते हैं इसके बावजूद उन्हें बिजली नहीं मिलती है.

मुरैना में मूलभूत सुविधा का अभाव

बिजली नहीं मिलने से रहवासी परेशान: इंदिरा आवास कॉलोनी में पहले बिजली केबल टूट गई थी. अब ट्रांसफॉर्मर फुंक गया है. लोगों का कहना है कि, बिजली का बिल भी भर रहे हैं, उसके बाद भी बिजली विभाग में कोई सुनवाई नहीं हो रही है. बिजली नहीं होने से लोग अंधेरे में रह रहे हैं. वहीं पानी की सप्लाई भी बाधित हो गई है, इसलिए लोगों को मजबूरन नदी से पानी भरकर लाना पड़ रहा है. नदी का पानी गंदा है, जिससे रहवासियों को बीमार होने का डर सता रहा है. हालांकि कुछ लोगों को इससे सर्दी जुकाम और बुखार भी हो रहा है, लेकिन बीमारी नदी के पानी से हुई है या अन्य कारणों से जांच का विषय है.

मुरैना इंदिरा आवास कॉलोनी के लोग परेशान

नदी का जलस्तर गहरा होने से हादसे का डर: मुरैना के आसन नदी में जहां से बस्ती के लोग पानी भरकर ला रहे हैं, वहां जलस्तर की गहराई काफी अधिक है. बच्चे, महिला, बुजुर्ग सभी पानी भरकर ला रहे हैं. अगर समय रहते प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया तो हादसा भी हो सकता है. कॉलोनी में रहने वाले लोगों ने भोपाल बिजली कंपनी के नंबर पर शिकायत दर्ज कराई, लेकिन वहां मुरैना बिजली कंपनी से जवाब भेज दिया कि केबल जोड़ दी गई है, जबकि केबल आज भी टूटी पड़ी है. उसके बाद एक ट्रांसफॉर्मर रखा था, वह भी फुंक गया है.

सतना में कुपोषण बना कलंक, धूल फांकती नजर आ रही सरकारी योजनाएं

रहवासी ऐसे जीने को हैं मजबूर: जब इस मामले में विद्युत वितरण कंपनी मुरैना के महाप्रबंधक पीकेएस तोमर से बात की, तो उनका कहना था कि, अभी हमारे पास ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है. मीडिया से इसकी जानकारी मिली है, जल्द ही इसे दिखाया जाएगा और इस समस्या का सामाधान निकाला जाएगा. रहवासी इंद्रावती देवी ने बताया कि, 4 महीने से हैडपंप खराब पड़ा है. 8 से 10 दिन पूर्व ट्रांसफॉर्मर फुंक गया. अब न बिजली है और न पानी. अंधेरे में रहकर आसन नदी का गंदा पानी पीने को हम मजबूर हैं.

Last Updated :Dec 15, 2022, 7:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details