मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्य प्रदेश में मंत्रियों के विभागों पर रार, मोहन यादव लिस्ट ले पहुंचे BJP आलाकमान के दरबार, दिल्ली में फैसला

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 29, 2023, 11:20 AM IST

Updated : Dec 29, 2023, 12:15 PM IST

एमपी में सीएम बनने के बाद जैसे मंत्रिमंडल के नामों पर पेंच फंस गया था, अब वैसा ही पेंच मंत्रियों के विभागों पर फंसा है. फिलहाल ये मामला लेकर सीएम मोहन यादव दिल्ली पहुंचे हैं, अब माना जा रहा है कि आज शाम या कल मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो जाएगा.
mohan yadav visit delhi
एमपी में मंत्रियों का पोर्टफोलियो

भोपाल।मोहन यादव के मंत्रिमंडल सदस्यों को शपथ ग्रहण के चौथे दिन भी विभागों का वितरण नहीं हो पाया है, कैबिनेट में शामिल सीनियर नेताओं में बड़े और भारी-भरकम विभागों के बंटवारे को लेकर दिल्ली में E मंथन शुरू हो गया है. फिलहाल सीएम डॉक्टर मोहन यादव भी रात को दिल्ली रवाना हुए, जहां उच्च स्तर पर मंथन चल रहा है. मध्यप्रदेश के साथ यही स्थिति छत्तीसगढ़ में भी बनी हुई है, जबकि वहां आठ दिन पहले मंत्रियों को शपथ हो चुकी है. इन दोनों के अलावा राजस्थान में अभी मंत्रिमंडल गठन की प्रक्रिया हो पूरी नहीं हो पाई है, समय काटने के लिए ज्यादातर मंत्री प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में तीर्थ यात्रा पर निकल पड़े हैं.

वरिष्ठ नेताओं को विभागों के बंटवारे के चलते फंसा पेंच:सत्ता-संगठन के सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में इस चार वरिष्ठ नेताओं के बीच संतुलन बिठाने के लिए उन्हें बड़े विभागों की कमान सौंपने के लिए मंथन और सहमति बनाने के प्रयास हो रहे हैं, इसके लिए हाईकमान के स्तर पर कवायद चल रही है. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने भी मंत्रियों से वन-टू-वन चर्चा के दौरान उनके पसंदीदा कामकाज पर चर्चा कर सूची बना ली है और यह सूची भी हाईकमान तक पहुंचा दी गई है.

तीर्थ यात्रा पर निकले मंत्री:विभागों का वितरण अटकने से पूरा मंत्रिमंडल खाली बैठा है, काम न होने से ज्यादातर मंत्री सपरिवार प्रदेश के तीर्थ स्थलों पर जाकर दर्शन-पूजन करने में समय काट रहे हैं. बताया जा रहा है कि बड़े और मलाईदार विभागों को लेकर माथापच्ची चल रही है, इस वजह से मंत्रालय के अफसरों में भी असमंजस बना हुआ है.

Read More...

सीएम के बाद मंत्री पद को लेकर भी लंबा खिंचा मामला:3 दिसंबर को चुनाव के परिणाम आने के बाद भी मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के चेहरे को चयन को लेकर करीब 8 दिन लगा गए थे, परिणाम आने के 10 बाद यानि 13 दिसंबर को डॉक्टर मोहन यादव ने सीएम पद की शपथ ली थी. उसके बाद 25 दिसंबर को मंत्रिमंडल घोषित हुआ, 28 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई, हालांकि तीन 3 बीतने के बाद भी मंत्रियों को विभागों का बंटवारा नहीं हो सका है. मुख्यमंत्री ने विभागों के बंटवारे को लेकर संकेत दिए हैं कि जल्द ही मंत्रिमंडल सदस्यों को विभाग मिल जाएंगे. इसी बीच मुख्यमंत्री के अचानक दिल्ली रवाना होने के बाद यह माना जा रहा है कि विभागों के बंटवारे को लेकर केंद्रीय नेतृत्व ही फैसला करेगा और आज मोहन उनके साथ मंथन करेंगे.

आज रात हो सकता है मंत्रियों के विभागों का बंटवारा:सूत्रों का मुताबिक दिनभर बैठक करने के बाद सीएम मोहन यादव शाम को भोपाल पहुंचेंगे, विभागों का आवंटन आज शाम या शनिवार को हो सकता है.

Last Updated :Dec 29, 2023, 12:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details