मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Independence Day 2023: पहली बार परेड में दिखेगी लाड़ली बहना की टुकड़ी, स्वतंत्रता दिवस समारोह की फाइनल रिहर्सल पूरी

By

Published : Aug 13, 2023, 4:58 PM IST

भोपाल में स्वतंत्रता दिवस की मुख्य परेड के आज यानी रविवार को परेड की फाइनल रिहर्सल की गई. इस बार लाडली बहना योजना की एक टुकड़ी परेड में नजर आएगी.

Independence Day Parade In Bhopal
भोपाल में स्वतंत्रता दिवस परेड

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार की ओर से लांच की गई लाडली बहना योजना की एक टुकड़ी इस बार स्वतंत्र दिवस समारोह की राज्य स्तरीय परेड में भी दिखाई देगी. यह पहला मौका होगा जब लाडली बहनों की टुकड़ी स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय परेड में हिस्सा लेगी. राजधानी के लाल परेड मैदान पर हर साल होने वाली परेड में करीब 3 साल बाद शौर्य दल भी शिरकत करेगा. इसके अलावा कई अन्य टुकड़ियों भी परेड के आकर्षण का केंद्र रहेगी. स्वतंत्रता दिवस की मुख्य परेड के पहले रविवार को परेड की फाइनल रिहर्सल की गई.

भोपाल में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फाइनल रिहर्सल

राजस्थान की टुकड़ी होगी परेड में शामिलः लाल परेड मैदान पर आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार राजस्थान की टुकड़ी शामिल होगी. इसके अलावा पुलिस होमगार्ड, विशेष शस्त्र बल, जेल वार्डन, महिला डाल सिस हॉक फोर्स, एसटीएफ सीसी में स्काउट एवं सीनियर एनसीसी एनएसएस और शौर्य दल परेड में हिस्सा लेंगे. इन सभी टुकड़िया पूरी क्षमता यानी करीब 45 की संख्या में परेड करेगी. इस बार राजस्थान पुलिस की टुकड़ी परेड में शामिल होगी. केंद्र सरकार के निर्देश के बाद हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की परेड में दूसरे राज्य की एक टुकड़ी शामिल होती है. परेड में अश्वरोही दल और डॉग स्क्वायड भी दिखाई देगा.

भोपाल में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फाइनल रिहर्सल

कोरोना की वजह से परेड में शामिल नहीं हुए थे बच्चेःपिछले साल कोरोना वायरस की आशंकाओं को देखते हुए राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह और जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में बच्चों को परेड में शामिल न किए जाने के निर्देश जारी किए गए थे.

ये भी पढ़ें :-

स्वतंत्रता दिवस समारोह की फाइनल रिहर्सल

मध्य प्रदेश के साथ पुलिस अधिकारी होंगे सम्मानितः भारत की पहली बेहतर पुलिस विवेचना करने के लिए देशभर के 140 पुलिस अधिकारियों को एक्सीलेंस इन्वेस्टिगेशन अवॉर्ड दिए जाने का ऐलान किया गया. इन पुलिस अधिकारियों में 7 पुलिस अधिकारी मध्य प्रदेश की है. सिवनी मालवा के थाना प्रभारी गौरव सिंह बुंदेला, इंदौर के डीएसपी नारकोटिक्स राजेंद्र कुमार चतुर्वेदी, बैतूल की चिचोली थाना प्रभारी तरन्नुम खान, पन्ना कोतवाली की सब इंस्पेक्टर प्रज्ञा परोहा, छतरपुर के सिविल लाइन थाने की सब इंस्पेक्टर अंजना त्रिवेदी, छतरपुर कोतवाली थाना के सब इंस्पेक्टर आशुतोष श्रोतीय और पन्ना के सब इंस्पेक्टर सुशील कुमार शुक्ला को केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक्सीलेंस इन्वेस्टिगेशन अवार्ड दिए जाने के लिए सिलेक्ट किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details