मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल की खूबसूरती खराब करने वालों की खैर नहीं! पानी की एक-एक बूंद का हिसाब भी लिया जाएगा, नगर निगम ने उठाया ये कड़ा कदम

By

Published : Oct 30, 2022, 1:30 PM IST

Updated : Oct 30, 2022, 1:59 PM IST

भोपाल की खूबसूरती खराब करने वाले और पानी की बर्बादी करने वालों पर नगर निगम शिकंजा कसने जा रहा है. नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने भोपाल पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने मांग की है कि शहर में गंदगी फैलाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए. वहीं भोपाल में नगर निगम अभी तक अवैध कनेक्शन या बिल बकाया होने पर नल कनेक्शन काटता रहा है, लेकिन अब उन लोगों के कनेक्शन भी काटे जाएंगे जो पानी की बर्बादी करते हुए पकड़े जाएंगे. पानी की यह बर्बादी चाहे टंकी ओवरफ्लो होने से हो या फिर गाड़ियों की धुलाई से. अब हर जोन और वार्ड में ऐसे लोगों को नगर निगम द्वारा चिह्नित किया जाएगा. (Bhopal municipal corporation president) (Kishan Suryavanshi wrote letter to police commissioner) (There will be a fine for wasting water) (Municipal Corporation President Kishan Suryavanshi)

There will be a fine for wasting water
नगर निगम आयुक्त ने दिये नल कनेक्शन काटने के निर्देश

भोपाल।राजधानी भोपाल को स्वच्छता में नंबर वन लाने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. बावजूद उसके असामाजिक तत्वों द्वारा भोपाल शहर की खूबसूरती को खराब किया जाता रहा है. ऐसे में नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने भोपाल पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखकर ऐसे असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की मांग की है. वहीं दूसरी तरफ भोपाल में नगर निगम ने पानी की बर्बादी को लेकर अब सख्त रुख अपना लिया है. नगर निगम द्वारा उन लोगों के कनेक्शन भी काटे जाएंगे जो पानी की बर्बादी करते हुए दिखेंगे.

नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी

गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं:किशन सूर्यवंशी ने अपने बयान में कहा है कि उनके पत्र को ही शिकायती आवेदन समझा जाए और ऐसे असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की जाए जो भोपाल नगर निगम द्वारा सजावट और सरोकार के लिए किए जाने वाले कार्यों को बेकार करते हैं. किशन सूर्यवंशी ने कहा है कि लगातार यह देखने में आ रहा है कि नगर निगम के साथ ही सामाजिक संगठन और तमाम लोग भोपाल को स्वच्छता में नंबर वन लाने के लिए प्रयास कर रहे हैं, बावजूद इसके कुछ असामाजिक तत्व इसकी खूबसूरती को खराब करने में लगे हुए हैं. ऐसे में भोपाल पुलिस के कैमरे हर चौराहे पर मौजूद हैं, उन चौराहों और बड़े स्पॉट से इन केंद्रों के माध्यम से आसानी से निगरानी की जा सकती है. फिलहाल उन्होंने अपना आवेदन पुलिस कमिश्नर को दे दिया है. ऐसे में अब देखना होगा कि आने वाले दिनों में भोपाल की खूबसूरती खराब करने वाले असामाजिक तत्वों पर क्या कार्रवाई हो पाती है.

नगर निगम अध्यक्ष ने पुलिस कमिश्नर को लिखा पत्र

पानी की बर्बादी अब नहीं करेगा नगर निगम बर्दाश्त:राजधानी भोपाल में नगर निगम अभी तक अवैध कनेक्शन या बिल बकाया होने पर नल कनेक्शन काटता रहा है, लेकिन अब उन लोगों के कनेक्शन भी काटे जाएंगे जो पानी की बर्बादी करते हुए पकड़े जाएंगे. पानी की यह बर्बादी चाहे टंकी ओवरफ्लो होने से हो या फिर गाड़ियों की धुलाई से. अब हर जोन और वार्ड में ऐसे लोगों को नगर निगम द्वारा चिह्नित किया जाएगा. दरअसल पानी की बर्बादी करने वाले लोगों के नल कनेक्शन काटने का निर्णय नगर निगम आयुक्त वीएस चौधरी कोलसानी ने लिया है. यही नहीं उन्होंने शनिवार को शहर के मोती मस्जिद के पास एक घर का कनेक्शन काट दिया, क्योंकि टंकी ओवरफ्लो हो रही थी जिसकी वजह से पानी पूरा रोड पर बह रहा था.

नगर निगम आयुक्त ने दिये नल कनेक्शन काटने के निर्देश

शहर में पानी की बर्बादी के कारण लोग प्यासे, अवैध नल कनेक्शन की वजह से उपभोक्ताओं को नहीं मिल रहा जल

नगर निगम आयुक्त ने दिये नल कनेक्शन काटने के निर्देश: आयुक्त वीएस चौधरी मुख्यमंत्री की नाराजगी के बाद सड़कों का जायजा लेने निकले थे. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ऐसे सभी लोगों को चिन्हित करें जो पानी की बर्बादी करते हैं साथ ऐसे सभी घरों के नल कनेक्शन काटे जाएं. उन्होंने मोती मस्जिद, लॉयल बुक डिपो क्षेत्रों में सड़कों की स्थिति देखी. निगम आयुक्त ने मोती मस्जिद, सुल्तानिया रोड, बुधवारा, मारवाड़ी रोड, चौक बाजार, लोहा बाजार, जुमेराती गेट, घोड़ा नक्कास, आजाद मार्केट, नादरा बस स्टैंड, नवबहार कॉलोनी में पानी को बर्बाद होते हुए देख तो अधिकारियों को नल कनेक्शन काटने के निर्देश दिए. उन्होंने बुधवारा सब्जी मंडी, मनोहर डेयरी, कोहेफिजा, अहमदाबाद पैलेस आदि इलाकों में सड़कों की स्थिति भी देखी.

सड़क मेंटेनेंस से पहले नालियां व लीकेज सुधारने की हिदायत:आयुक्त ने कहा कि नालियों और पाइप लाइनों का लीकेज दुरुस्त करने के बाद सड़कों की मरम्मत, डामरीकरण तथा सीमेंट कांक्रीटीकरण का काम कराएं, ताकि बाद में सड़कें खराब न हों. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जुमेराती गेट से घोड़ा नक्कास तक सड़क गारंटी पीरियड में है. इसलिए संबंधित ठेकेदार से इसका डामरीकरण कराएं. आयुक्त ने नादरा बस स्टैंड से घोड़ा नक्कास तक स्वीकृत सीसी रोड का काम जल्द शुरू कराने को कहा.

(Bhopal municipal corporation president) (Kishan Suryavanshi wrote letter to police commissioner) (There will be a fine for wasting water) (Municipal Corporation President Kishan Suryavanshi)

Last Updated :Oct 30, 2022, 1:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details