मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Weather Report: MP में 4 सिस्टम एक्टिव, 5-6 फरवरी को बारिश और वज्रपात का अलर्ट,तापमान में आएगी गिरावट

By

Published : Feb 3, 2022, 4:51 PM IST

मध्य प्रदेश में मौसम परिवर्तन को लेकर विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ ही वज्रपात की आशंका जताई गई है. साथ ही आने वाले दिनों मे तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी. भोपाल और उसके आसपास मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रहेगा, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मध्य प्रदेश के कई जिलों पर इसका असर पड़ेगा.

drop temperature 5 or 6 February in MP
एमपी में 5 और 6 फरवरी को तापमान में गिरावट

भोपाल। मध्य प्रदेश में 4 वेदर सिस्टम एक्टिव होने से मौसम में बदलाव हो रहा है. मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. साथ ही आने वाले 24 घंटों में प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश और हल्दी बूंदाबांदी के साथ बिजली गिरने की घटनाओं को लेकर भी अलर्ट घोषित किया गया है. प्रदेश में पिछले 24 घंटो में खासकर बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से मध्य प्रदेश का मौसम बदल गया है. जिसमें सबसे न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस मंडला और खजुराहो में दर्ज किया गया. मध्यप्रदेश में मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में भोपाल और उसके आसपास मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रहेगा और आसमान साफ रहेगा.

एमपी मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, सुबह से हो रही बारिश, तापमान में गिरावट

कई जिलों में गरज-चमक के साथ वज्रपात की संभावना
मौसम विभाग ने सीधी, सिंगरौली, भिंड और मुरैना जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. इन जगहों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है. इसलिए यहां अलर्ट जारी करके लोगों को सावधान रहने की सलाह दी जा रही है. रीवा संभाग और डिंडौरी, शहडोल, मंडला, बालाघाट, भिंड और मुरैना जिले में और गरज-चमक के साथ बारिश की भी संभावना भी जताई गई है. 6 फरवरी से एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है, जिसका असर मध्य प्रदेश में भी दिखाई दे रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के असर से न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट दर्ज होगी ,जबकि भोपाल में मौसम शुष्क रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details