मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के 30 जिलों में मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट किया जारी, अप्रिय स्थिति से निपटने के दिए सुझाव

By

Published : Jul 14, 2022, 4:53 PM IST

मध्य प्रदेश में इन दिनों मानसून पूरी तरह एक्टिव है. ऐसे में प्रदेश के मौसम विभाग ने 30 जिलों और कई संभागों ने येलो और ऑरेंज अलर्ट किया जारी किया गया है. मौसम विभाग ने किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं.

Thunderstorm likely with heavy rain in MP
एमपी में भारी बारिश के साथ गरज चमक की संभावना

भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम विभाग ने मानसून की सक्रियता को देखते हुए किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं. यदि भारी बारिश हो, बिजली चमक रही हो तो इलेक्ट्रॉनिक और बिजली के उपकरण इस्तेमाल करने से बचें, उसे अनप्लग कर दें. दो पहिया वाहन ना चलाएं एवं पेड़ के नीचे खड़े ना हों. बिजली गिरते समय यदि पानी में हों तो, तुरंत बाहर निकल आएं. घर के बाहर निकलें तो छाता अथवा रेनकोट लेकर निकलें.

एमपी में मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया

मध्यप्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय है मानसून: मध्यप्रदेश में मानसून इस समय पूरी तरह सक्रिय है. प्रदेश के कई जिले भारी बारिश की चपेट में हैं. कई जिले बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए 30 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग ने कई संभागों में बिजली चमकने, गिरने का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. इसके अलावा कई संभागों के जिलों के लिए भारी बारिश और बिजली चमकने, गिरने का ऑरेंज एवं येलो अलर्ट जारी किये हैं.

MP Weather Report: मध्य प्रदेश में भारी बारिश, बैतूल-भोपाल नेशनल हाईवे बंद, बालाघाट में दीवार ढहने से एक की मौत

इन संभागों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी: मध्य प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा, चम्बल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में अधिकांश जगह बारिश एवं गरज चमक के साथ बौछारें गिरने की सम्भावना जताई है. इसके अलावा जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं कहीं भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इन संभागों के जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मध्यप्रदेश के इन संभागों में रहेगा यलो अलर्ट:प्रदेश के मौसम विभाग ने भोपाल संभाग के जिलों सहित सागर, दमोह और उमरिया जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा की सम्भावना जताई है. वहीं जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चम्बल संभाग के जिलों में तथा सागर, दमोह, उमरिया एवं डिंडोरी जिलों में बिजली चमकने या गिरने की चेतावनी दी है. विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details