मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Heavy Rain: सीएम शिवराज ने पीएम मोदी से फोन पर की बात, बाढ़ से बिगड़ी व्यवस्था को लेकर सीएम ने बुलाई आपात बैठक

By

Published : Aug 24, 2022, 11:14 AM IST

Updated : Aug 24, 2022, 11:24 AM IST

MP में भारी बारिश के कारण हालात बद से बदतर हो गए हैं. नदी-नालों के उफान पर होने के चलते डैम भी लबालब भर गए हैं. सड़के तबाह हो गई हैं, जिस कारण प्रदेश के कई जिलों का दूसरे जिलों व राज्यों से पूरी तरह संपर्क कट गया है. जगह-जगह जलभराव के कारण कई गांव टापू बन गए हैं और आम जनमानस परेशानियों से जूझ रहा है. सीएम शिवराज ने आज सुबह पीएम मोदी से बात कर बाढ़ और राहत कार्यों का पूरा अपडेट दिया. सीएम ने स्थिति से निपटने के लिए आपात बैठक बुलाई है. साथ ही सीएम आज भिंड, मुरैना और चंबल क्षेत्रों का हवाई सर्वे करेंगे.

Emergency meeting of CM Shivraj
सीएम शिवराज की आपात बैठक

भोपाल। भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान और व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री आवास पर उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में सबसे पहले पेयजल और बिजली आपूर्ति बहाल करने के निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि, इन इलाकों में बीमारी न फैले, इसके लिए दवा छिड़काव से लेकर साफ-सफाई के युद्ध स्तर पर काम किए जाएं। सीएम ने प्रभावित गांव और शहरों में मेडिकल टीम तत्काल भेजने के निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि, बाढ़ और भारी बारिश से किसानों को हुए नुकसान का सर्वे कर आरबीसी 6(4) के तहत राहत दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने बाढ़ के हालातों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी फोन पर चर्चा की.

सीएम ने कहा सरकार किसानों के साथ: सीएम हाउस में हुई बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, भारी बारिश से फसलों को नुकसान हुआ है. लेकिन किसान घबराएं नहीं, पूरी सरकार उनके साथ है. आरबीसी 6(4) के तहत जो भी नुकसान हुआ है, उसका सर्वे कराकर सहायता दी जाएगी. इसके अतिरिक्त भी जो भी मदद और करनी है, उसे भी सरकार करेगी.

MP Heavy Rain एमपी में बारिश का सैलाब, गांव खेत और सड़कें हुईं पानी पानी, बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने की जद्दोजहद जारी

चुनौती को सभी मिलकर निपटेंगे: मुख्यमंत्री ने बैठक में प्रभावित क्षेत्रों में नदियों के जल स्तर और बांधों की समीक्षा की. बैठक में बताया गया कि, कई इलाकों में अभी भी नदी का पानी भरा हुआ है. सीएम ने बैठक में पानी उतरने के बाद क्षेत्रों में सभी जरूरी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. सीमए ने कहा कि, कई स्थानों पर सड़क, पुल-पुलिया टूटे हैं, उन्हें ठीक किया जाए. प्रभावित इलाकों में बीमारी न फैले, इसलिए तत्काल मेडिकल टीमें भेजी जाएं. इन इलाकों में दवा वितरण और भोजन वितरण सहित अन्य जरूरी सामग्री की भी व्यवस्थाएं की जाए.

सीएम ने पीएम से की फोन पर चर्चा: मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बाढ़ के हालातों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फोन कर उन्हें हालातों की जानकारी दी. सीएम ने प्रधानमंत्री का रेस्क्यू ऑपरेशन में आर्मी और एनडीआरएफ की तुरंत मदद पहुंचाने के लिए आभार भी जताया. सीएम ने बताया कि प्रदेश के रायसेन, गुना, राजगढ़, सागर, भोपाल सहित कई इलाके प्रभावित हुए हैं.

Last Updated :Aug 24, 2022, 11:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details