मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Electricity Bill: नए साल में महंगी हुई बिजली, जानें आपके बजट पर इसका कितना होगा असर

By

Published : Jan 2, 2022, 3:13 PM IST

Updated : Jan 2, 2022, 3:54 PM IST

नए साल के साथ ही प्रदेश में बिजली की नई दरें लागू हो गई हैं. 1 जनवरी से 31 मार्च तक बढ़ी हुई दरें लागू हुई हैं.

Madhya Pradesh electricity bill expensive
मध्य प्रदेश बिजली बिल महंगा

भोपाल।नए साल के मौके पर प्रदेश में बिजली महंगी हो गई है. अब बिजली उपभोक्ताओं को हर यूनिट पर 14 पैसे फ्यूल कास्ट एडजस्टमेंट (एफसीए) और दो पैसे प्रति यूनिट विद्युत उपकरण पर बढ़ोतरी हुई है. यानी की उपभोक्ताओं को एक यूनिट बिजली पर 16 पैसे ज्यादा चुकाने होंगे. यह चार्ज बढ़ने के बाद बिजली के बिल में 2 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हो जाएगी. .

300 यूनिट खपत पर देने होंगे 47 रुपये ज्यादा

नई दरों पर विद्युत नियामक आयोग ने मंजूरी दे दी है. इसके पहले सितंबर में एफसीए में साथ पैसे का बदलाव किया गया था. अब इसे 14 पैसे प्रति यूनिट बढ़ा दिया गया है. इसका असर बिजली उपभोक्ताओं पर होगा, इस पर लगने वाला बिजली उपकर भी उपभोक्ता को ही देना होगा. वहीं 300 यूनिट खपत वाले उपभोक्ता को अब हर महीने 47 रुपये अतिरिक्त देने होंगे. एफसीए बिजली कंपनी ईंधन कोयले की अलग-अलग कीमत के आधार पर बिल में लागू होने वाली अतिरिक्त राशि होती है,कोयला या ईंधन की कीमत कोयले की मांग और आपूर्ति के आधार पर हर 3 माह में बदलती है.
Sulli के बाद Bulli Bai, मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ अभद्र कमेंट
अब बिजली दर बढ़ाने की तैयारी

पंचायत चुनाव को देखते हुए सरकार ने बिजली दर बढ़ाने को लेकर चुप्पी साध रखी थी, लेकिन अब विद्युत नियामक आयोग ने याचिका को शामिल कर लिया है. इसमें घरेलू बिजली दर 9.97 प्रतिशत बढ़ाने का प्रस्ताव है. विद्युत नियामक आयोग ने आमजन से 21 जनवरी तक आपत्ति मांगी है. 2022-23 के लिए कंपनी ने याचिका में सबसे ज्यादा कृषि में 10.6 प्रतिशत बिजली के दाम बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. आयोग याचिका पर 8 और 10 फरवरी को जन सुनवाई करेगा. अभी के लिए बढ़ी हुई दर 1 जनवरी से 31 मार्च तक लागू होगी. इसके बाद नया प्रस्ताव मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी की तरफ से भेजा जाएगा.

Last Updated :Jan 2, 2022, 3:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details