मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दिवाली की रात पहचानें खुशहाली के संकेत, होंगे सपने पूरे

By

Published : Oct 30, 2021, 12:29 PM IST

Updated : Nov 3, 2021, 11:23 AM IST

लोक मान्यताओं के अनुसार दीपावली का दिन ऐसा है कि सामान्य पूजा-पाठ और आसान से उपाय करके हम अपने जीवन में तन-मन-धन का सुख प्राप्त कर सकते हैं. लोक मान्यताओं में दिवाली से जुड़े पशु-पक्षियों के शगुन बहुत ही ज्यादा प्रचलन में हैं. तो आइये जानते हैं कि दिवाली की रात कौन से शगुन का होना या दिखाई देना शुभ माना जाता है.

diwali ke shagun
दीपावली के शगुन

भोपाल। यूं तो हिन्दुओं के द्वारा प्रत्येक महीने कोई न कोई पर्व, त्यौहार मनाया ही जाता है, लेकिन दीपावली के त्योहार के समय उत्साह अपने चरम पर होता है. सभी स्त्री, पुरुष, बच्चे और साधु-संन्यासी इस त्योहार का इंतजार करते हैं और हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं. लोक मान्यताओं के अनुसार यह दिन ऐसा है कि सामान्य पूजा-पाठ और आसान से उपाय करके हम अपने जीवन में तन-मन-धन का सुख प्राप्त कर सकते हैं.

दीपावली की रात बहुत ही शुभ मानी जाती है. यह तंत्र, मंत्र और यंत्रों की सिद्धि तथा साधनाओं के लिए विशेष रूप फलदाई मानी जाती है। शगुन शास्त्र के अनुसार इस दिन होने वाले कुछ शगुन व्यक्ति के जीवन में आने वाले अच्छे समय का संकेत देते हैं. लोक मान्यताओं में दिवाली से जुड़े पशु-पक्षियों के शगुन बहुत ही ज्यादा प्रचलन में हैं. तो आइये जानते हैं कि दिवाली की रात कौन से शगुन का होना या दिखाई देना शुभ माना जाता है.

कार्तिक मास शिवरात्रि : जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

उल्लू तंत्र के उपाय

सबसे पहले बात करते हैं उल्लू तंत्र की कुछ मान्यताओं के अनुसार लक्ष्मी जी उल्लू की सवारी करती हैं. दिवाली की रात, धन की प्राप्ति के लिए माँ लक्ष्मी और उल्लू की तस्वीर अथवा मूर्ति की पूजा करने के बहुत ही शुभ परिणाम मिलते हैं. दिवाली की रात को ही धन रखने के स्थान पर उल्लू की तस्वीर रखने से घर में आर्थिक लाभ के सुअवसर प्राप्त होते हैं. दिवाली की रात में उल्लू का दिखाई देना सोने पे सुहागा जैसा है, ये काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। उल्लू के दिखाई देने से आपके बहुत दिनों से अटके हुए काम भी बन सकते हैं।

रावण ने लक्ष्मण को दी थी ये 3 सीख, आज भी कारगर है ये बातें

अन्य जीव-जंतुओं के शगुन

यदि हम दिवाली के अन्य शगुन की बात करें तो इस दिन घर पर छिपकली का दिखना बहुत ही शुभ माना जाता है। यह आर्थिक समृद्धि का संकेत है. दिवाली की रात घर में बिल्ली का आना भी शुभ माना गया है। घर में बिल्ली के आने पर उसे भगाएं नहीं, उसे दूध पिलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और घर में बरकत आती है. इसी प्रकार घर में छछूंदरों आना धन आगमन का संकेत है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार छछूंदर का दिवाली के दिन घर पर आना आर्थिक संकट दूर होने की निशानी है। दिवाली की रात चूहे और मोर का दिखना भी शुभ माना जाता है।

जानिए ढैय्या, साढ़ेसाती और वर्तमान ग्रह गोचर का आपकी राशि पर असर और उपाय

Last Updated :Nov 3, 2021, 11:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details