मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सीहोर में धर्मान्तरण का मामला, 4 लोग गिरफ्तार, धर्म परिवर्तन के लिए सुनाते थे बाइबल, पैसों का भी दिया लालच

By

Published : Jan 13, 2022, 9:43 PM IST

सीहोर के इछावर में धर्मान्तरण (religion change case) का सनसनीखेज मामला सामने आया है. इस मामले में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता आध्यदेश के तहत प्रकरण दर्ज किया है.

religion change case
सीहोर में धर्मान्तरण का मामला

सीहोर। इछावर में धर्मान्तरण (religion change case) का सनसनीखेज मामला सामने आया है. इस मामले में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता आध्यदेश के तहत प्रकरण दर्ज किया है. जानकारी के मुताबिक इछावर पुलिस को किसी स्थानीय निवासी ने जानकारी दी की उसके गांव में कुछ लोग धर्मपरिवर्तन (conversion case in sehore)कराने के लिए आए हैं. वे धर्म परिवर्तन करने के लिए लोगों को बहला फुसला रहे हैं और प्रलोभन दे रहे हैं. ये लोग कुछ दिन पहले उसके पास भी आए थे. इन लोगों के जरिए स्थानीय लोगों को धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया जा रहा है.

सीहोर में धर्मान्तरण का मामला

बच्चों को मुफ्त शिक्षा और पैसे देने का दे रहे हैं लालच

पुलिस को सूचना देने वाले स्थानीय निवासी ने 4 लोगों के नाम भी पुलिस को बताए थे. उसने बताया कि तीन दिन पहले यह 4 लोग तगराज निवासी आष्टा, राजाराम मालवीय निवासी रोला गांव आष्टा, सुनील मालवीय निवासी रोला गांव आष्टा ओर तेज सिंह निवासी चैनपुरा इछावर गांव में ही उसे मिले थे. इन लोगों ने उसपर भी धर्म परिवर्तन करने का दबाव बनाया और पैसे देने का लालच भी दिया. धर्म परिवर्तन कराने आए लोगों ने इस शख्स से बच्चों को मुफ्त शिक्षा दिलाने, नौकरी लगवा देंगे, घर वालों का इलाज भी कराऐंगे और खर्च के लिए समय-समय पर पैसा भी देंगे.

बाइबल सुनाकर बदल रहे थे मन
पुलिस को शिकायतकर्ता ने बताया कि इन लोगों के पास बाइबल की किताब आई लव माई फैमली, धार्मिक सदस्यता का फार्म और ईसाई धर्म की और भी किताबें थीं. तगराज नामक व्यक्ति लोगों को बाइबल की किताब पढ्कर सुना रहा था और एक फॉर्म भरने की कह रहा था. ये चारों लोग जबरन गांव में आकर लोगों का धर्म बदलने की कोशिश कर रहे थे तभी गांव के विष्णु मीना, अंकित मीना, नरेन्द्र विश्वकर्मा और मुकेश इन लोगों को पकड़कर थाने ले आए.


मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम के तहत दर्ज हुआ मामला
इस मामले में आरोपियों का नाम सामने आने के बाद इछावर थाना पुलिस ने तगराज, राजाराम मालवीय, सुनील मालवीय और तेज सिंह के खिलाफ मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता आध्यदेश धारा 3, 5 के तहत मामला दर्ज कर सभी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने इन्हें कोर्ट में पेश कर चारों आरोपियों का रिमांड ले लिया है. पुलिस अधीक्षक का कहना है कि मामले में आगे जांच की जा रही है. साथ ही इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि इन लोगों ने आसपास के और कितने लोगों से धर्म परिवर्तन कराने का लिए संपर्क किया है और अभी तक कितने लोगों का धर्म परिवर्तन करा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details