हरियाणा

haryana

बैंक आपसे नहीं मांगता अकाउंट संबंधित कोई जानकारी, ईटीवी भारत ने बैंक मैनेजर से की बातचीत

By

Published : Dec 21, 2020, 10:52 AM IST

Updated : Dec 21, 2020, 1:36 PM IST

fake bank phone calls
आपके पास आया फोन बैंक कर्मचारी का है या जालसाज का, ऐसे करें पता

हमेशा याद रखें कि कोई भी बैंक अपने उपभोक्ताओं को फोन पर ना तो खाते से जुड़ी कोई जानकारी साझा करता है और ना ही खाते से जुड़े किसी प्रकार के दस्तावेज मांगता है, इसीलिए बैंक उपभोक्ताओं को साइबर ठगी से बचने के लिए इन बातों का ध्यान में रखना बेहद जरूरी है.

फरीदाबाद:आधुनिकता के इस दौर में जब सबकुछ ऑनलाइन हो रहा है तो ऐसे में साइबर ठगी के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. डिजिटल होते दौर में साइबर ठगी के जरिए रोजाना सैकड़ों लोगों को लाखों रुपये का चूना लगाया जाता है.

ऐसी ही साइबर ठगी बैंक की ओर से फर्जी कॉल कर भी की जाती है. चलिए आपको बताते हैं कि आखिर आप फर्जी बैंक कॉल को कैसे पहचान सकते हैं और ऐसी ठगी से खुद को कैसे बचा सकते हैं.

फर्जी फोन कॉल के ज़रिए आपके बैंक अकाउंट में लग सकती है सेंध, ऐसे रहें सावधान!

याद रखें कि कोई भी बैंक अपने उपभोक्ताओं को फोन पर ना तो खाते से जुड़ी कोई जानकारी साझा करता है और ना ही खाते से जुड़े किसी प्रकार के दस्तावेज मांगता है इसीलिए बैंक उपभोक्ताओं को साइबर ठगी से बचने के लिए इन बातों का ध्यान लेना बेहद जरूरी है.

कैसे होती है फर्जी बैंक कॉल के जरिए ठगी ?

ये भी पढ़िए:नौकरी का झांसा देकर साइबर ठग कर रहे हैं लूट, एक्सपर्ट से जानें बचने के तरीके

सिर्फ लोन की किश्त के लिए SMS करता है बैंक

ईटीवी भारत ने फर्जी बैंक कॉल के जरिए होने वाली ठगी के बारे में सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के प्रबंधक सतीश कुमार से बात की. उन्होंने बताया कि बैंक कभी भी फोन पर खाताधारक से गुप्त जानकारी साझा नहीं करता है और ना ही बैंक से जुडी कोई जानकारी मांगी जाती है.

फर्जी बैंक कॉल से होने वाली ठगी से ऐसे बचें

उन्होंने बताया कि सिर्फ खाताधारक को उसके लोन की किश्त की जानकारी फोन के जरिए दी जाती है. ये जानकारी भी एसएमएस के जरिए ही दी जाती है. इसके अलावा किसी भी प्रकार की कोई जानकारी ना तो खाताधारक को फोन के जरिए दी जाती है और ना ही उससे ली जाती है.

ये भी पढ़िए:आपके बैंक अकाउंट पर है साइबर ठगों की नजर, जानिए बचने के तरीके

Last Updated :Dec 21, 2020, 1:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details