हरियाणा

haryana

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल में बना गणित गार्डन, छात्रों को खेल-खेल में सिखाए जा रहे फॉर्मूले

By

Published : Jul 5, 2021, 4:31 PM IST

Math Garden Government School
Math Garden Government School

गणित एक ऐसा विषय है जो अधिकतर बच्चों को सबसे ज्यादा मुश्किल लगता है. गणित के सवाल समझ पाने और उन्हें हल ना कर से बच्चों का पढ़ाई से मन उठने लगता है. इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए चंडीगढ़ सेक्टर-21 के सरकारी स्कूल में गणित गार्डन (Math Garden Government School) बनाया गया है. जिससे बच्चे खेल-खेल में गणित के फॉर्मूले सीख रहे हैं.

चंडीगढ़: गणित एक ऐसा विषय है. जिसके बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. क्योंकि ये हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से कहीं ना कहीं जुड़ा है. गणित ही ऐसा विषय है जिसे छात्र बहुत मुश्किल माने हैं. क्योंकि गणित के लिए फॉर्मूलों का इस्तेमाल करना पड़ता है. जिन्हें किताबों के जरिए समझाना काफी मुश्किल होता है. इन्हीं फॉर्मूलों को आसान बनाने के लिए चंडीगढ़ सेक्टर-21 के सरकारी स्कूल में ऐसा गार्डन (Math Garden Government School) बनाया गया है. जिससे छात्र खेल-खेल में गणित के फॉर्मूले को सीख जाते हैं.

ये भी पढ़ें- निजी स्कूलों की मनामनी के खिलाफ छात्रा ने की पीएम मोदी से भावुक अपील, बोली- शिक्षा के कारोबार से हारा शिक्षा का अधिकार

किताबों के जरिए बहुत सी ऐसी चीजें हैं. जिन्हें छात्रों को समझना काफी मुश्किल हो जाता है. अब इस गार्डन के जरिए टीचर मुश्किल से मुश्किल फॉर्मूले आसानी से समझा पाते हैं. टीचर्स की इस पहल का सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहा है. इस गार्डन में तीसरी से लेकर 10वीं क्लास तक के छात्रों के लिए गणित के फॉर्मूले बनाए गए हैं. ताकि छात्र खेल-खेल में गणित को सीख सकें.

सरकारी स्कूल में बनाया गया गणित गार्डन, बच्चों को खेल-खेल में सिखाए जा रहे हैं गणित के फॉर्मूले

खेल-खेल में गणित के फॉर्मूले समझते हैं छात्र

इस गार्डन में तीसरी से 10वीं क्लास के गणित विषय से जुड़ी कई तरह की आकृतियां बनाई गई हैं. इन आकृतियों को इस तरीके से बनाया गया है कि छात्रों को ये समझाया जा सके कि किस आकृति का क्षेत्रफल, परिधि, व्यास कैसे निकाला जाए. इस गणित गार्डन में रेखा गणित के कई फार्मूले समझाने के लिए कुछ मशीनें बनाई गई हैं. जिसके जरिए बच्चे मुश्किल फॉर्मूलों को आसानी से समझ सकते हैं.

स्कूल के पार्क में गणित से जुड़े फॉर्मूलों को खेल के तौर पर बनाया है. जिससे की बच्चे आसानी से समझ सके

छात्रों को पंसद आ रहा गणित पार्क

स्कूल में दसवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा मुस्कान ने बताया कि गणित कई बार किताबों के जरिए पढ़ते-पढ़ते काफी नीरस लगने लगता है. उस वक्त आसान सवाल भी समझ नहीं आते, लेकिन जिस तरह से हम इस गार्डन में आकर गणित सीखते हैं. हम मुश्किल सवालों को भी आसानी से समझ लेते हैं. यहां पर कई ऐसे गेम्स बनाए गए हैं. जिसे खेलते-खेलते वो गणित के कई फॉर्मूले सीख जाते हैं. छात्रों ने बताया कि हमें ऐसा महसूस ही नहीं होता कि हम पढ़ाई कर रहे हैं. बल्कि हम खेल-खेल में ही क्लास रूम से ज्यादा यहां पर आकर सीखते हैं. यहां पर गणित का कांसेप्ट हमें इस तरीके से समझ आता है जो हमें कभी भूलता नहीं.

खेल के जरिए तीसरी के लेकर 10वीं क्लास के बच्चे गणित के फॉर्मूले सीख जाते हैं

छात्रों ने की हर स्कूल में गणित पार्क खोलने की मांग

दसवीं क्लास की छात्रा लवलीन ने बताया कि बच्चों की खेल में बहुत रूचि होती है. बच्चे क्लास रूम की तुलना में खेल के मैदान में ज्यादा सीखते हैं, इसलिए हमारे स्कूल टीचर्स ने स्कूल में इस गणित गार्डन को बनाया. यहां पर हम खेलते हैं और गणित सीखते हैं. हमें पता ही नहीं चलता कि खेल-खेल में हमने गणित के कई फॉर्मूले सीख लिए. इससे हमारी फिजिकल एक्टिविटी भी होती है और हम उस वक्त पढ़ाई भी कर रहे होते हैं. यहां पर बनाए गए कई गेम्स की वजह से हम गणित की चीजें आसानी से सीख पाए. जो क्लास रूम में हमें काफी मुश्किल लग रही थी.

ये भी पढ़ें- हरियाणा के शिक्षा मंत्री को किसानों की चुनौती, 'अंग्रेजी में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिखाएं'

स्कूल प्रिंसिपल सुखपाल कौर ने बताया कि बच्चों को गणित ही सबसे मुश्किल विषय लगता है. गणित को लेकर उनके मन में डर को निकालने के लिए हमने इस गणित गार्डन का निर्माण किया है. ये बच्चे कई तरह की इक्वेशन, थ्योरम और कई अन्य फॉर्मूले खेल-खेल में ही सीखते हैं. हमने इसके लिए एक लेक्चर अलग से रखा है. जिसमें बच्चे यहां आकर खेल सकते हैं और गणित सीख सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details