दिल्ली

delhi

अडानी ग्रुप के खिलाफ संजय सिंह ने खोला मोर्चा, जानिए क्या है वजह

By

Published : Feb 2, 2023, 1:33 PM IST

शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा धोखाधड़ी के आरोपों के बाद बैंकों ने अडानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी के वित्त की जांच शुरू कर दी है.

अडानी ग्रुप के खिलाफ संजय सिंह ने खोला मौर्चा
अडानी ग्रुप के खिलाफ संजय सिंह ने खोला मौर्चा

नई दिल्ली:आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने अडानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी के खिलाफ मोर्चाबंदी शुरू कर दी है. उन्होंने अडानी समूह द्वारा किए गए धोखाधड़ी और इससे सरकार एवं देश की जनता को होने वाली आर्थिक क्षति के मुद्दे पर संसद में चर्चा कराने हेतु नियम 267 के तहत नोटिस दिया. उनका कहना है कि अडानी समूह के वित्तीय अनियमितता और धोखाधड़ी के चलते LIC, SBI सहित कई सरकारी संस्थाओं के करोड़ों रुपये दांव पर हैं.

संजय सिंह ने इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि झूठ और फ्रॉड का पहाड़ तास के महल की तरह गिर रहा है. सवाल एक ही है देश के करोड़ों लोगों की गाढ़ी कमाई का पैसा डूब रहा है. लेकिन मोदी जी ख़ामोश क्यों हैं?

इससे पहले मंगलवार को आप सांसद ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अडानी समूह के खिलाफ लगाए गए हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों का जिक्र करते हुए 'निष्पक्ष जांच' कराने की मांग की थी. गौरतलब है कि आप नेता इस मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराए जाने की भी मांग की है. बता दें कि इस विवाद के बीच बैकफुट पर गौतम अडानी आ गए हैं. खबर के मुताबिक FPO कैंसिल किया गया है, जिसकी वजह से अब निवेशकों को पैसे लौटाए जाएंगे.

ये भी पढ़े:Adani Securities : क्रेडिट सुइस के बाद, सिटीग्रुप की वेल्थ यूनिट ने अडाणी समूह की प्रतिभूतियों को स्वीकार करने से इनकार किया

क्या है पूरा मामला:24 जनवरी को अमेरिकी वित्तीय शोध फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने एक रिपोर्ट जारी किया था, जिसके बाद पूरी दूनिया में हड़कंप मच गया. दरअसल रिपोर्ट में अडानी समूह पर शेयर की हेराफेरी करने और लेखा धोखाधड़ी में शामिल रहने का गंभीर आरोप लगाया गया था. हालांकि इन आरोपों को कंपनी ने खारिज कर दिया था. लेकिन इसका असर उनकी कंपनियों के शेयरों पर देखने को मिला. इस दौरान अडानी ग्रुप की कंपनियों ने करीब 70 अरब डॉलर गंवा दिए.

ये भी पढ़े:Stock Market Updates: शुरुआती कारोबार में गिरावट के बाद सेंसेक्स, निफ्टी चढ़े

ये भी पढ़े:Dattatreya Hosabale : बोले होसबोले, 'संघ न राइट विंग है, न लेफ्ट विंग, सभी भारतीयों का डीएनए एक

ABOUT THE AUTHOR

...view details