दिल्ली

delhi

Delhi Weather: दिल्ली में उमस भरी गर्मी का दौर जारी, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 31, 2023, 9:40 AM IST

राजधानी दिल्ली में बारिश का दौर खत्म हो चुका है और उमस भरी गर्मी शुरू हो चुकी है. गुरुवार सुबह दिल्ली एनसीआर के लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के मुताबिक आनेवाले दिनों में गर्मी और बढ़ सकती है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में पिछले छह दिनों से बारिश नहीं हुई है. इस बीच बुधवार को तेज धूप निकलने से उमस भरी गर्मी ने लोगों को काफी परेशान किया. दिल्ली एनसीआर से मानूसन काफी समय से रूठा हुआ है और इसके चलते उमस भरी गर्मी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उमस और गर्मी का सामना करना पड़ा. रक्षाबंधन त्योहार के साथ दफ्तर और अन्य काम से घरों से निकले लोग पसीने से तर नजर आए.

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज गुरुवार यानी 31 अगस्त को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहेगा. वहीं, दिल्ली में आज आसमान साफ रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो 1 से 3 सितंबर के बीच नई दिल्ली में दिन के वक्त तेज हवाएं चल सकती हैं. वहीं, तापमान में भी मामूली बदलाव देखा जाएगा. वहीं बीते बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस अधिक 27.3 दर्ज किया गया. इसी तरह अधिकतम तापमान बुधवार को 36.3 रहा जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा.

आईएमडी के मुताबिक शुक्रवार से रविवार के बीच 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है. अगले सप्ताह में सोमवार व मंगलवार को आकाश में बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन वर्षा होने की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है. बारिश के थमने के चलते दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. बुधवार को दिल्ली का एक्यूआइ 154 रहा. इसके अलावा, नोएडा में 144, ग्रेटर नोएडा में 224 और गाजियाबाद में 155 एक्यूआइ दर्ज किया गया. वहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा के जिलों फरीदाबाद में एक्यूआइ 119 तो गुरुग्राम में 178 दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details