दिल्ली

delhi

राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में शुरू हुई यूरोलॉजी की लेजर सर्जरी

By

Published : Jul 21, 2023, 4:13 PM IST

दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में लेजर मशीन से यूरोलॉजी की सर्जरी शुरू हो गई है. यह सर्जरी पूरी तरह निशुल्क है. अभी दो दिन में छह मरीजों की लेजर सर्जरी की गई है.
d
d

यूरोलॉजी सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉक्टर विकास शर्मा

नई दिल्ली:राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में यूरोलॉजी के मरीजों की लेजर मशीन से सर्जरी शुरू हो गई है. ऐसा पहली बार हुआ है जब अस्पताल में लेजर सर्जरी शुरू हुई है. लेजर सर्जरी की मशीन से डॉक्टरों को सटीक प्रोसीजर करने में मदद मिल रही है, जिससे कम ब्लीडिंग होती है. साथ ही मरीज को दूसरे दिन ही डिस्चार्ज किया जा सकता है. सर्जरी पूरी तरह निशुल्क है.

यूरोलॉजी सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉक्टर विकास शर्मा ने बताया कि अभी दो दिन में हमने लेजर सर्जरी से छह मरीजों की सर्जरी की है. सभी मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. सर्जरी यूरोलॉजी के प्रमुख डॉ. विकास शर्मा और सहायक प्रोफेसर डॉ. विकास अग्रवाल द्वारा की जा रही है. यूरोलॉजिकल स्टोन और प्रोस्टेट रोगों के लिए लेजर तकनीक सबसे अच्छा उपलब्ध उपकरण है. जटिल प्रोस्टेट रोग के लिए लेजर प्रोस्टेट हटाने के साथ-साथ कठोर से बहुत कठोर गांठों को सटीक रूप से तोड़ना संभव हो रहा है.

लेजर सर्जरी की खासियत

इसे भी पढ़ें:Schizophrenia surgery: पहली बार भारत में हुई सिजोफ्रेनिया पीड़ित की सफल सर्जरी, जानें कितनी खतरनाक है यह बीमारी

डॉ. विकास शर्मा ने बताया कि अस्पताल प्रतिदिन तीन से चार यूरोलॉजी की सर्जरी होती हैं. जब कोई कैंसर जैसी बड़ी और जटिल सर्जरी होती है तो एक दिन में दो ही सर्जरी हो पाती हैं. पूरे महीने में करीब 100 सर्जरी होती हैं. यहां यूरोलॉजी विभाग में बड़ी संख्या में मरीज आते हैं. इस वजह से सर्जरी की तीन से चार महीने की वेटिंग होती है. अभी तक यहां मैनुअल सर्जरी होती थी. इसमें कई बार प्रोस्टेट पर सटीक निशाना नहीं लग पाता था. जबकि, लेजर सर्जरी से एक दम सटीक निशाना लगता है और कम ब्लीडिंग होती है. लेजर सर्जरी शुरू होने से वेटिंग को कम करने का भी प्रयास रहेगा. अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर किशोर सिंह ने बताया कि लेजर सर्जरी की मशीन भारत में ही बनी है. इस मशीन से जटिल से जटिल प्रोस्टेट को भी आसानी से हटाना संभव है.

इसे भी पढ़ें:एक्सपर्ट और सर्जन की निगरानी में ही कराएं हेयर ट्रांसप्लांट वरना जा सकती है जान

ABOUT THE AUTHOR

...view details