दिल्ली

delhi

Virat Kohli : टेस्ट क्रिकेट में 'किंग कोहली' का जलवा बरकरार, तोड़ा सहवाग का ये बड़ा रिकॉर्ड

By

Published : Jul 14, 2023, 12:35 PM IST

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का वर्ल्ड क्रिकेट में डंका बज रहा है. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले डोमिनिका टेस्ट में कोहली ने भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का एक शानदार टेस्ट रिकॉर्ड तोड़कर एक नया कीर्तिमान अपने नाम दर्ज कराया है.

virat kohli
विराट कोहली

नई दिल्ली : भले ही पिछले कुछ सालों से भारत के पूर्व कप्तान और स्टार धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली का बल्ला थोड़ा शांत रहा हो, लेकिन रिकॉर्ड बनाने के मामले में वो इंटरनेशनल क्रिकेट के बादशाह हैं. विराट पारी दर पारी कोई ना कोई रिकॉर्ड अपने नाम करते रहते हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका टेस्ट के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक कोहली 36 रन बनाकर नाबाद पवैलियन लोटे. इस पारी के दौरान कोहली ने टेस्ट में भारत के लिए दो तीहरे शतक जड़ने वाले विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के टेस्ट रन रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

टेस्ट में 5वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने
विराट कोहली अब टेस्ट में 5वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली के अब टेस्ट में अब 110 मैचों में 8515 रन हो गए हैं और उन्होंने सहवाग के 8503 टेस्ट रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों की लिस्ट पर नजर डालें तो लिस्ट में सबसे टॉप पर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं, जिनके नाम 15416 टेस्ट रन हैं. लिस्ट में दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं जिनके नाम 13265 टेस्ट रन दर्ज हैं. 125 टेस्ट मैचों में 10122 रन बनाने वाले पूर्व ओपनर बल्लेबाज सुनील गावस्कर इस लिस्ट में तीसरे और 134 मैचों में 8781 रनों के साथ वीवीएस लक्ष्मण चौथे स्थान पर काबिज हैं.

ऐसे रहा है विराट कोहली का टेस्ट करियर
भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का टेस्ट करियर बेहद ही शानदार रहा है. कोहली के नाम 110 टेस्ट मैचों की 186 पारियों में खेलते हुए कुल 8515 रन दर्ज हैं. उनका रन औसत 48.94 का है और सर्वाधिक स्कोर 254 रन हैं. कोहली टेस्ट में अब तक 7 दोहरे शतक, 28 शतक और 28 अर्धशतक जड़ चुके हैं.

ये खबरें भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details