दिल्ली

delhi

Ashes 2nd test : स्टीव स्मिथ ने लॉर्ड्स में जड़ा 32वां टेस्ट शतक, बनाए कई शानदार रिकॉर्ड

By

Published : Jun 29, 2023, 5:26 PM IST

Updated : Jun 29, 2023, 5:44 PM IST

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपना 32वां टेस्ट शतक जड़ा है. इसके साथ ही स्मिथ ने कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं.

steve smith
स्टीव स्मिथ

लंदन : ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने लॉर्ड्स के मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में शानदार शतक जड़ा है. धाकड़ बल्लेबाज स्मिथ का यह 32वां टेस्ट शतक है. बुधवार को दूसरे टेस्ट के पहले दिन स्टंप्स तक स्मिथ 85 रन बनाकर नाबाद थे. गुरुवार को दूसरे दिन स्मिथ ने 169 गेंदों पर टेस्ट क्रिकेट का अपना 32वां शतक पूरा किया. शतक तक पहुंचने के लिए स्मिथ ने 14 चौके जड़े. दस साल पहले साल 2013 में लॉर्ड्स से ही अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले स्मिथ ने इस मैदान पर अपना 32वां टेस्ट शतक जड़कर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

  1. सबसे तेज 32 शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने
    ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ लॉर्ड्स में शतक जड़ते ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 32 शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. स्मिथ ने अपने 99वें टेस्ट मैच की 174वीं पारी में 32वां शतक जड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया.
  2. स्मिथ ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा
    इंटरनेशनल क्रिकेट में एक्टिव प्लेयर के रूप में यह स्टीव स्मिथ का कुल 44वां शतक है. उन्होंने भारत के कप्तान रोहित शर्मा (43 शतक) को पीछे छोड़ा है. बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट में एक्टिव प्लेयर द्वारा तीनों फॉर्मेट में मिलाकर सबसे ज्यादा 75 शतक विराट कोहली के नाम है.
  3. फैब 4 में सर्वाधिक टेस्ट शतक
    मौजूदा समय के 4 सबसे बेहतरीन टेस्ट खिलाड़ी विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और जो रूट को फैब-4 कहा जाता है. स्टीव स्मिथ फैब-4 में सबसे ज्यादा 32 टेस्ट शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं. इनके बाद जो रूट हैं, जिन्होंने 30 टेस्ट शतक जड़े हैं. केन विलियमसन और विराट कोहली दोनों के नाम 28-28 टेस्ट शतक दर्ज हैं.

ये खबरें भी पढ़ें :-

Last Updated :Jun 29, 2023, 5:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details