दिल्ली

delhi

शर्मनाक! 147 साल के टेस्ट इतिहास में हुआ ऐसा पहली बार, 6 बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 4, 2024, 9:54 AM IST

Updated : Jan 4, 2024, 2:56 PM IST

टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में एक बेहद ही अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम करवा चुकी है. इस रिकॉर्ड को टीम के नाम दर्ज कराने में 6 बल्लेबाजों ने अहम भूमिका निभाई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच केप टाउन में खेला जा रहा है. इस टेस्ट मैच के पहले दिन ही टीम इंडिया के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में 55 रनों पर ढेर हो गई. इसके बाद भारत की पहली पारी 153 रनों पर सिमट गई.

भारत ने अपने अंतिम 6 विकेट सिर्फ 11 गेंदों के अंदर खो दिए. इसके साथ ही भारत के 6 बल्लेबाज शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए. साउथ अफ्रीका ने पहले दिन की समाप्ति तक 62 रन पर 3 विकेट गंवा दिए हैं. इस समय भारत साउथ अफ्रीका से 36 रनों से पीछे है.

भारत के दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड
इसके साथ ही टीम इंडिया के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. दरअसल 147 साल और 2522 टेस्ट मैचों के इतिहास में ये पहली बार है जब किसी टीम के 6 बल्लेबाज शून्य (0) पर आउट हुए हों जबिक एक बल्लेबाज नाबाद शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौटा. भारत की ओर से यशस्वी जयसवाल (0), श्रेयस अय्यर (0), रविंद्र जड़ेजा (0), जसप्रीत बुमराह (0), मोहम्मद सिराज (0), प्रसिद्ध कृष्णा (0) और मुकेश कुमार (0*) पर पवेलियन लौटे. इसके साथ ही ये भारतीय टेस्ट टीम के इतिहास में ये पहली बार है जब टीम के 7 बल्लेबाज शून्य पर डग आउट लौटे हों.

बिना कोई रन जोड़े गंवाए 6 विकेट
भारत के लिए 33 वें ओवर में केएल राहुल (8) और विराट कोहली (46) रन बनाकर खेल रहे थे. उस समय टीम का स्कोर 4 विकेट पर 153 रन था. इसके बाद लुंगी एनगिडी आए और उन्होंने एक भी रन नहीं बनने दिया और तीन बल्लेबाजों को आउट कर दिया. अगले ही ओवर में कगीसो रबाड़ा ने मेडन ओवर डाल तीन बल्लेबाजों को आउट कर दिया. टीम इंडिया 153 से आगे एक भी रन नहीं जोड़ पाई और बिना कोई रन जोड़े उसने अपने 6 विकेट गंवा दिए.

  • ये टेस्ट क्रिकेट में पहली बार है जब किसी टीम के 6 बल्लेबाज 0 पर आउट हुए हैं.
ये खबर भी पढ़ें :अफ्रीका ने भारत के 155 रन के जवाब में दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर बनाए 63 रन
Last Updated :Jan 4, 2024, 2:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details