दिल्ली

delhi

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना पर विदेश मंत्री जयशंकर बोले- 'त्रासदी के समय दुनिया हमारे साथ खड़ी रही'

By

Published : Jun 5, 2023, 7:28 AM IST

विदेश मंत्री जयशंकर ने रविवार को नामीबिया में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि ओडिशा में हुए भीषण ट्रेन हादसे के मद्देनजर उन्हें मिले शोक संदेश और समर्थन से पता चलता है कि दुनिया भारत के साथ कितनी जुड़ी हुई है.

Jaishankar on Odisha accident
विदेश मंत्री जयशंकर

विंडहोक: विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को नामीबिया की राजधानी विंडहोक पहुंचे. इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए सार्थक चर्चा करेंगे. जयशंकर के विंडहोक आगमन पर नामीबिया के अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग मंत्रालय के उप मंत्री जेनली मटुंडु ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया. जयशंकर ने ट्वीट किया कि वह विंडहोक पहुंच गए. गर्मजोशी से स्वागत के लिए नामीबिया के अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग मंत्रालय के उप मंत्री जेनली मटुंडु का आभार. जयशंकर केपटाउन से यहां पहुंचे. केपटाउन में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा और ब्रिक्स देशों के अन्य मंत्रियों से मुलाकात की थी.

विंडहोक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ओडिशा में हुए भीषण ट्रेन हादसे के मद्देनजर उन्हें मिले शोक संदेश और समर्थन से पता चलता है कि दुनिया भारत के साथ कितनी जुड़ी हुई है. विदेश मंत्री जयशंकर ने रविवार को नामीबिया में भारतीय प्रवासियों को संबोधित भी किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि दुनिया भर के कई नेताओं और यहां (नामीबिया) के विदेश मंत्री ने भी एकजुटता व्यक्त की है और सहानुभूति व्यक्त की है. जयशंकर ने कहा कि उन्हें मिले शोक संदेश और समर्थन से पता चलता है कि दुनिया भारत के साथ कितनी जुड़ी हुई है.

उन्होंने आगे कहा कि मुझे दुनिया भर से कई संदेश और विदेश मंत्री और दोस्त मिले. प्रधानमंत्री को भी बहुत सारे संदेश मिले. यह एक उदाहरण है कि आज की दुनिया कितनी वैश्वीकृत है और दुनिया भारत से कैसे जुड़ी हुई है. विदेश मंत्री ने कहा कि भारत में एक भीषण दुर्घटना हुई और दुनिया ने भारत के साथ खड़े होने का फैसला किया.

जयशंकर ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि वो शारीरिक रूप से यहां हूं लेकिन दिल भारत में है. आज हमारी प्रार्थना इसके लिए है. नामीबिया की यात्रा के दौरान विदेश मंत्री देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे. उनका स्वागत नामीबिया के अंतरराष्ट्रीय संबंध और सहयोग उप मंत्री जेनली मटुंडु ने किया. इससे पहले जयशंकर ने पहले ट्वीट किया कि वे विंडहोक पहुंच गये हैं.

ये भी पढ़ें-

विदेश मंत्री एस जयशंकर नामीबिया के साथ संबंधों को और मजबूत करने के लिए रविवार को नामीबिया की राजधानी विंडहोक पहुंचे. बालासोर के पटरी से उतरने की घटना, जिसमें दो यात्री ट्रेनें और एक मालगाड़ी शामिल थी, ने 275 लोगों की जान ले ली और 1,000 से अधिक घायल हो गए. बालासोर जिले के बहनागा बाजार स्टेशन पर तीन अलग-अलग पटरियों पर बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी में तीन-तरफा दुर्घटना हुई.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details