दिल्ली

delhi

Hamas-Israel conflict : अमेरिका ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले से इजराइल को रोका

By IANS

Published : Oct 22, 2023, 8:34 PM IST

हमास और इजराइल के बीच चल रहे युद्ध के दौरान अमेरिका ने इजराइल से हिजबुल्लाह के खिलाफ हमला नहीं करने के लिए कहा है. क्योंकि क्षेत्रीय संघर्ष भड़कने का खतरा है. Hamas Israel conflict, Hamas Israel War

US President Joe Biden
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

यरूशलम : इजराइली सरकार लेबनान में हिजबुल्लाह पर एहतियाती हमला शुरू करने के लिए सुरक्षा प्रतिष्ठानों के बढ़ते दबाव में आ गई है. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि इसे लेबनान में हिजबुल्लाह पर हमला न करने के लिए अमेरिका के कड़े विरोध का भी सामना करना पड़ रहा है, जिसे डर है कि दो-मोर्चे के युद्ध से एक बड़े क्षेत्रीय संघर्ष को भड़काने का जोखिम होगा.

एक वरिष्ठ इजरायली सुरक्षा अधिकारी ने ऑब्जर्वर को बताया, 'हम गाजा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, और वहां काम खत्म करना चाहते हैं. दूसरी ओर, हमें उत्तर में इजराइली आबादी से बहुत दबाव मिल रहा है.' द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, लोग कह रहे हैं कि वे उत्तरी सीमा पर नहीं रह सकते, हिजबुल्लाह उनसे 100 मीटर से भी कम दूरी पर है. वह कुछ ही मिनटों में सीमा पार कर सकता है और हमें मार सकता है.

7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद जब से इजराइल ने गाजा पर जवाबी हमला किया है, तब से लेबनान स्थित इस्लामी मिलिशिया समूह ने बार-बार इजरायली बस्तियों पर फायरिंग की है, जिसके कारण इजराइल को किर्यत शमोना शहर सहित उत्तरी सीमा को खाली करना पड़ा है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तेल अवीव में अपने समय और पिछले दिनों शीर्ष अमेरिकी रक्षा अधिकारियों के दौरे का उपयोग इजराइली नेतृत्व से ईरान समर्थित मिलिशिया पर इस तरह के प्री-एम्प्टिव हमले का जोखिम न उठाने का आग्रह करने के लिए किया, और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अंतत इस विचार पर शांत हो गए.

ये भी पढ़ें -

ABOUT THE AUTHOR

...view details