दिल्ली

delhi

Biden-Netanyahu discuss: युद्ध के बीच बाइडेन और नेतन्याहू ने गाजा के ताजा हालातों पर चर्चा की

By ANI

Published : Oct 30, 2023, 8:36 AM IST

इजरायल और हमास आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है. इस संघर्ष के आज 24 दिन हो गए. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बार फिर इजरायली के प्रधानमंत्री से बातचीत की. Biden-Netanyahu discuss

US President Biden, Israeli PM Netanyahu discuss developments in Gaza
बाइडेन और इजरायली पीएम नेतन्याहू ने गाजा के हालात पर चर्चा की

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और गाजा के हालात पर चर्चा की. बाइडेन ने दोहराया कि इजराइल को अपने नागरिकों को आतंकवाद से बचाने का पूरा अधिकार है. दोनों नेताओं ने बंधकों का पता लगाने और उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की. बाइडेन ने गाजा में नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मानवीय सहायता के प्रवाह को तुरंत और बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया.

राष्ट्रपति बाइडेन ने आज सुबह इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की. दोनों नेताओं ने गाजा के हालात पर चर्चा की. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, 'राष्ट्रपति ने दोहराया कि इजरायल के पास अपने नागरिकों को आतंकवाद से बचाने का पूरा अधिकार और जिम्मेदारी है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुरूप ऐसा करने की आवश्यकता को रेखांकित किया जो नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देता है.

इजरायल पर हमास के हमले के बाद से बाइडेन और नेतन्याहू ने कई बार फोन पर बातचीत की है. अमेरिका ने इजराइल पर हमास के हमले की निंदा की.7 अक्टूबर को हमास की कार्रवाई के बाद अमेरिका ने इजरायल के अपनी रक्षा करने के अधिकार का समर्थन किया है. इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमास के साथ चल रहे संघर्ष के बीच इजरायल के लिए अमेरिका का समर्थन दिखाने के लिए इजरायल का दौरा किया था.

इजरायली मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इजरायली रक्षा बल गाजा पट्टी के उत्तरी भाग में काम करना जारी रखती है. हमास के आतंकवादियों को मार रही है. आतंकवादी समूह की सुविधाओं को नष्ट कर रही है.आईडीएफ के अनुसार सैनिकों ने गाजा में जमीनी बलों पर गोलीबारी करने वाले हमास के कई बंदूकधारियों को मार डाला.

ये भी पढ़ें- US envoy condemns: अमेरिकी दूत ने रूस में इजरायलियों को धमकी देने वाले हिंसक विरोध प्रदर्शन की निंदा की

वहीं, दक्षिणी इजरायली गांव जिकिम के पास गाजा में समुद्र तट पर पहचाने गए अन्य आतंकवादियों को भी मार गिराया. आईडीएफ ने कहा, 'बलों ने वायु सेना को आतंकवादी समूह द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली इमारतों पर हमले करने का भी निर्देश दिया. आईडीएफ ने एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें आज गाजा में सक्रिय बलों को दिखाया गया है, साथ ही कुछ हालिया हमलों का इलाका भी दिखाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details