दिल्ली

delhi

अफगानिस्तान : काबुल के अस्पताल के बाहर विस्फोट, 19 लोगों की मौत, 50 घायल

By

Published : Nov 2, 2021, 3:07 PM IST

Updated : Nov 2, 2021, 10:13 PM IST

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक सैन्य अस्पताल के सामने नागरिकों को निशाना बनाकर बम विस्फोट किया गया. इसमें 19 लोगों की मौत हो गई है. 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

विस्फोेट
विस्फोेट

काबुल : अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक सैन्य अस्पताल के प्रवेश द्वार पर छह हमलावरों ने मंगलवार को एक विस्फोट किया और अस्पताल में घुसने की कोशिश की लेकिन तालिबान के सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें पीछे धकेल दिया. तालिबान के रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि काबुल के 10वें जिले में स्थित सरदार मोहम्मद दाऊद खान अस्पताल पर किए गए हमले में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है और 50 अन्य जख्मी हुए हैं.

देखें वीडियो

इस हमले की जिम्मेदारी फौरन किसी भी संगठन ने नहीं ली है. यह अगस्त में तालिबान के अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज़ होने का बाद अबतक का सबसे दुस्साहसी हमला है. पहले के हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने ली है जो तालिबान के दुश्मन हैं.

रक्षा मंत्रालय में तालिबान के अधिकारी हिबतुल्लाह जमाल ने कहा कि छह हमलावर आए थे जिनमें से दो को पकड़ लिया गया है. उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने लोगों की मौत हुई है या जख्मी हुए हैं.

जमाल ने बताया, लोग हताहत हुए हैं जिनमें हमारे कर्मी और नागरिक शामिल हैं लेकिन तत्काल हताहतों की संख्या स्पष्ट नहीं हो सकी है.

उन्होंने कहा कि मृतकों में तालिबान के लड़ाके शामिल हैं लेकिन हताहत हुए ज्यादातर लोग आम नागरिक हैं. तालिबान ने अस्पताल पर नियंत्रण हासिल कर लिया है. शहरवासियों ने इलाके में दो धमाके होने और गोलियां चलने की आवाज़ सुनी है.

पढ़ें :इस्लामिक स्टेट ने ली दक्षिण अफगानिस्तान में मस्जिद में हुए विस्फोट की जिम्मेदारी

वजीर अकबर खान अस्पताल के निदेशक सैयद अब्दुल्ला अहमदी के मुताबिक, उनके अस्पताल में कई शवों और घायलों को लाया गया है. वहीं नौ अन्य को अफगानिस्तान आपात अस्पताल ले जाया गया है.

हाल के हफ्तों में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने कई हमलों को अंजाम दिया है.

(एपी)

Last Updated :Nov 2, 2021, 10:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details