दिल्ली

delhi

नूंह: कॉफी मग के जरिए महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति किया जाएगा लोगों को जागरूक

By

Published : Jul 10, 2020, 8:04 PM IST

नूंह में प्रशासन महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर है. विभाग ने परिवार कल्याण कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए नया तरीका निकाला है.

Women's Health Awareness Campaign in nuh
स्वास्थ्य के प्रति किया जाएगा लोगों को जागरूक

नई दिल्ली/नूंह: स्वास्थ्य विभाग नूंह ने जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए नया तरीका निकाला है. स्वास्थ्य विभाग नूंह की महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. मोनिका ने परिवार कल्याण कार्यक्रम से जुड़ी विभिन्न जानकारियों को एक बड़े कॉफी मग में दर्शाकर जागरूकता फैलाने का काम किया है.

स्वास्थ्य के प्रति किया जाएगा लोगों को जागरूक

शुक्रवार को सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा में स्वास्थ्य विभाग के अलावा आला अधिकारियों द्वारा जिले की सभी सीएचसी/ पीएचसी स्टाफ को ये बड़े कॉफी मग (कप) वितरित किए गए.

डॉ. मोनिका ने कहा कि जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने तथा जागरूकता फैलाने के लिए ये प्रयोग किया गया है. इस बड़े कप में परिवार कल्याण कार्यक्रम से जुड़ी सभी जानकारियां दी गई हैं. परिवार कल्याण कार्यक्रम क्या है, पीपीआईयूसीडी इत्यादि लगवाने वाली महिलाओं को क्या आर्थिक मदद मिलती है. सभी जानकारी इस कप पर देखने को और पढ़ने को मिल जाएंगी.

डॉ. मोनिका ने कहा कि जल्द गर्भधारण करने की वजह से महिलाओं में खून की कमी रहती है और बच्चों में गैप नहीं होने की वजह से वो पूरी तरह से स्वस्थ पैदा नहीं होते. इसके प्रति जागरूकता के लिए उन्होंने पीएचसी/सीएचसी स्तर पर पोस्टर, बैनर इत्यादि भी लगवाए हैं. इसके साथ-साथ परामर्श केंद्र खोले गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details