दिल्ली

delhi

मुजफ्फरनगर में 5 सितंबर को होगी विश्व की सबसे बड़ी किसान महापंचायत

By

Published : Aug 25, 2021, 11:41 AM IST

कृषि कानूनों की वापसी को लेकर धरने पर बैठे किसान विश्व की सबसे बड़ी महापंचायत करने की तैयारी में हैं. जिसमें बंगाल की तर्ज पर सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ रणनीति तैयार की जायेगी.

world-largest-mahapanchayat-will-be-held-in-muzaffarnagar
मुज़फ्फरनगर में होगी विश्व की सबसे बड़ी महापंचायत

नई दिल्ली/गाजियाबाद: कृषि कानूनों की वापसी और न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी पर कानून बनाने की मांग को लेकर दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर समेत राजधानी की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी है. बंगाल की तर्ज पर किसान नेता उत्तर प्रदेश में भी सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ रणनीति तैयार कर रहे हैं. बंगाल में संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसान नेताओं ने महापंचायत कर लोगों से भाजपा के खिलाफ मतदान करने की अपील की थी जिसका असर चुनाव परिणामों में देखने को मिला था. किसान नेताओं ने इसे मिशन बंगाल नाम दिया था. मिशन बंगाल की तर्ज पर अब किसान नेता "मिशन यूपी" की शुरुआत करने जा रहे हैं.


किसान आंदोलन : SC ने कहा, सड़कों पर आवाजाही बाधित नहीं की जा सकती


किसान नेता राकेश टिकैत के मुताबिक मिशन यूपी की शुरुआत किसानों की राजधानी कहे जाने वाले मुजफ्फरनगर से होगी. संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले 5 सितंबर को मुज़फ्फरनगर के जीआईसी ग्राउंड में महापंचायत का आयोजन होगा. जिसमें देश के तमाम राज्यों के किसान शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक संयुक्त किसान मोर्चा के अंतर्गत आने वाले 40 किसान संगठन मौजूदा समय में महापंचायत को सफल बनाने में जुटे हुए हैं. गांवों में जाकर भारतीय किसान यूनियन समेत अन्य किसान संगठन सभाएं और पंचायतें कर महापंचायत को सफल बनाने की कवायद कर रहे हैं. किसान नेता राकेश टिकैत भी कई राज्यों के दौरे पर हैं. भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत के पुत्र गौरव टिकैत और राकेश टिकैत के पुत्र चरण सिंह टिकैत भी गांवों के भ्रमण पर हैं.

5 सितंबर को होगी विश्व की सबसे बड़ी किसान महापंचायत
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंह चौहान ने कहा 5 सितंबर को मुजफ्फरनगर के जीआईसी ग्राउंड में होने वाली किसानों की महापंचायत अब तक कि विश्व की सबसे बड़ी महापंचायत होगी. महापंचायत का उद्देश्य आने वाली समस्याओं को लेकर किसानों को जागरुक करना है. महापंचायत में संयुक्त किसान मोर्चा के तमाम नेता शामिल होंगे. देश के प्रत्येक राज्य से किसान महापंचायत में पहुंचेंगे और अपनी समस्याओं को रखेंगे. महापंचायत के माध्यम से किसान सरकार के समक्ष अपनी ताकत का एहसास कराएगा.भारतीय किसान यूनियन के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन ने कहा प्रदेश की 18 मंडलों में यूनियन द्वारा प्रभारी पहले से ही नियुक्त हैं. जो अपने क्षेत्रों में लग जाकर लगातार किसानों से बातचीत कर महापंचायत को सफल बनाने की अपील कर रहे हैं. महापंचायत को लेकर जिलेवार समीक्षा की जा रही है. किसान अपनी समस्याओं को लेकर जागरूक हो चुका है और बड़ी संख्या में गांवों से मुजफ्फरनगर को निकलने के लिए तैयार बैठा है.भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय सचिव अनिल ताला ने बताया 5 सितंबर को मुजफ्फरनगर के GIC ग्राउंड में होने वाली संयुक्त किसान मोर्चे की महापंचायत में लाखों किसान शामिल होगा. देश भर से विभिन्न किसान संगठनों के पदाधिकारी मुजफ्फरनगर पहुंच रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details