दिल्ली

delhi

1022 स्थानों पर लग रहे 10 लाख पौधे, Ghaziabad में बढ़ेगी हरियाली

By

Published : Jul 5, 2022, 5:09 PM IST

गाज़ियाबाद में ग्रीन एरिया को बढ़ाने की कवायद तेज हो गई है. यहां बड़े स्तर पर पेड़-पौधे लगाए जा रहे हैं. अभी तक दो लाख पौधे लगाए जा चुके हैं.

पौधारोपण
पौधारोपण

नई दिल्ली:दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. बात अगर गाज़ियाबाद की करें तो, गाज़ियाबाद भी देश नहीं बल्कि दुनिया के प्रदूषित शहरों में से एक है. जहां एक तरफ प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों पर कार्रवाई की जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ जिले में ग्रीन एरिया को बढ़ाने की कवायद भी तेजी के साथ की जा रही है जिससे बड़े स्तर पर पेड़ पौधे लगाकर प्रदूषण की समस्या का स्थाई समाधान किया जा सके.

मंगलवार को गाज़ियाबाद के सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह ने कमला नेहरू नगर स्थित एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन में पौधारोपण किया. सांसद वीके सिंह के साथ कई प्रशासनिक अधिकारियों समेत निजी स्कूल के दर्जनों छात्रों ने भी एनडीआरएफ कैंपस में पौधे लगाए.

एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन में पौधारोपण किया



सांसद वी के सिंह ने कहा मानसून के मौसम के दौरान हर साल बड़े स्तर पर पौधारोपण किया जाता है लेकिन इस साल पिछले सालों के मुकाबले काफी बड़ा लक्ष्य रखा गया है जिससे कि आने वाले सालों में ग्रीन एरिया में इजाफा हो सके. प्रत्येक जिले को पौधरोपण का लक्ष्य दिया गया है. जनपद गाजियाबाद को 10 लाख पौधे रोपने का सरकार द्वारा लक्ष्य दिया गया. प्रशासन का प्रयास है कि आज लक्ष्य को पूरा किया जा सके. सांसद वीके सिंह से जब सवाल किया गया कि पौधे तो हर साल लगते लगते हैं लेकिन उनका रखरखाव ठीक से नहीं हो पाता. ऐसे में इस साल लगने वाले पौधे के रखरखाव के लिए क्या कुछ योजना है तो उनका कहना था कि भाजपा सरकार की कार्यशैली में सभी कार्यों को जिम्मेदारी से पूरा किया जा रहा है.



प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार (5 जुलाई, 2022) को ज़िले में सात लाख 50 हज़ार पौधे वृहद जन आन्दोलन द्वारा रोपित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. आन्दोलन के बाद अगले दो दिन में डेढ़ लाख पौधों का रोपण प्रतिदिन होना है. जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पौधरोपण कर निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जाए.



जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया उत्तर प्रदेश का वन क्षेत्र 9.25 प्रतिशत है. जिसको आगामी 5 वर्षों में बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया जाना है. जिसको लेकर आने वाले 5 सालों में 175 करोड़ पेड़ लगाने होंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के मुताबिक प्रदेश में 35 करोड़ पौधे लगाए जाने हैं. जिसमें गाज़ियाबाद को 10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है. 1022 स्थानों पर जिले में 27 विभागों और विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से पौधरोपण किया जा रहा है. अभी तक 2 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं लक्ष्य को आज पूरा कर लिया जाएगा.


पौधरोपण में निजी स्कूल के दर्जनों से अधिक की संख्या में छात्र-छात्राएं भी शामिल हुए. प्रत्येक स्कूली छात्र अपने साथ एक पौधा लेकर आया था क्योंकि उनके द्वारा एनडीआरएफ 8वीं वाहिनी के कैंपस में लगाया गया. छात्र अर्णव प्रताप सिंह ने बताया कि पौधरोपण ड्राइव में स्कूली छात्रों को शामिल करना एक बेहतरीन कदम है. युवा पीढ़ी को पर्यावरण के प्रति जागरूक होना बेहद जरूरी है. इस तरह के कदम से युवाओं में पर्यावरण को लेकर जागरूकता बढ़ेगी.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details