दिल्ली

delhi

दिल्ली के सरकारी स्कूलों की महिला टीचरों को दी जाएगी आत्मरक्षा की ट्रेनिंग

By

Published : Sep 25, 2022, 3:22 PM IST

दिल्ली की शिक्षा निदेशालय ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi government schools) की महिला टीचरों को 10 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी.

women teachers of Delhi government schools
महिला टीचरों को दी जाएगी आत्मरक्षा की ट्रेनिंग

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों (Delhi government schools) की महिला टीचरों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी. यह ट्रेनिंग उन्हें दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में दी जाएगी. इस संबंध में दिल्ली की शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी कर दिया है. निदेशालय की जारी सर्कुलर में कहा गया है कि दिल्ली की महिला टीचरों को 10 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक त्यागराज स्टेडियम में आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

सर्कुलर में यह बताया गया है कि यह प्रशिक्षण 9 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक चलेगा एवं रविवार को अवकाश रहेगा. प्रशिक्षण में भाग लेने वाली टीचर, आगे अपने संबंधित स्कूलों में सभी महिला कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य करेंगी. महिला टीचरों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग देने के लिए दिल्ली पुलिस की महिलाकर्मियों से अनुरोध किया गया है.

यह भी पढ़ें-नॉन प्लान एडमिशन के तहत 11वीं में दाखिला के लिए दिल्ली शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइंस

शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 2019 में आत्मरक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिला टीचरों को पाठ्यक्रम में सकारात्मक रूप से भाग लेना चाहिए. यदि ऐसे किसी टीचर सेवानिवृत या उसका स्थानांतरण हुआ है तो इस आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए अन्य शारीरिक रूप से स्वस्थ और उपयुक्त शिक्षक को नामित किया जाना चाहिए.

दिल्ली के सभी शिक्षा जोन में आने वाले सभी स्कूलों की महिला टीचरों को प्रशिक्षण लेने के लिए कहा गया है. वहीं जोन के प्रत्येक स्कूल प्रमुख को नामित महिला टीचर की जानकारी की सॉफ्ट कॉपी ईमेल adepenignct@gmail.com पर भेजनी होगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details