दिल्ली

delhi

ऑपरेशन 'खोजबीन' में पार्किंग जांच कर रही पुलिस, जानिए क्या है वजह

By

Published : Oct 19, 2021, 5:49 PM IST

राजधानी दिल्ली में चोरी की गाड़ियों का पता लगाने के लिए उत्तरी जिला पुलिस ने ऑपेरशन 'खोजबीन' शुरू किया है. इसके तहत पार्किंग में खड़ी गाड़ियों की जांच पुलिस यह पता लगाने का प्रयास किया जाता है कि वहां खड़ी गाड़ी चोरी की तो नहीं है. पहले ऑपेरशन के दौरान वहां तीन लावारिस गाड़ियां पुलिस को मिली हैं.

delhi crime
दिल्ली में ऑपरेशन खोजबीन

नई दिल्ली :दिल्ली में वाहन चोरी एक बड़ी समस्या है. विभिन्न गैंग चोरी करने के बाद गाड़ियों को पार्किंग में ले जाकर खड़ा कर देते हैं. ऐसी गाड़ियों का पता लगाने के लिए उत्तरी जिला पुलिस ने ऑपेरशन 'खोजबीन' शुरू किया है. इसके तहत पार्किंग में खड़ी गाड़ियों की जांच पुलिस द्वारा समय-समय पर की जा रही है. यह पता लगाने का प्रयास किया जाता है कि वहां खड़ी गाड़ी चोरी की तो नहीं है. पहले ऑपेरशन के दौरान वहां तीन लावारिस गाड़ियां पुलिस को मिली हैं.

उत्तरी जिला डीसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया कि बीते दो साल में हुई गाड़ी चोरी की घटनाओं को लेकर उनकी टीम ने स्टडी की है. इसमें यह देखने को मिला कि कई बार गाड़ी चोरी करने के बाद वाहन चोर उसे किसी पार्किंग में ले जाकर खड़ा कर देते हैं. कभी यह मेट्रो पार्किंग होती है तो कभी बाजार की पार्किंग. यहां गाड़ी को खड़ा कर वह खरीदार का इंतजार करते हैं. गाड़ी का सौदा होने पर वह उसे पार्किंग से निकालकर ले जाते हैं. कई बार वह इसलिए भी गाड़ी को वहां खड़ा करते हैं क्योंकि उसमें जीपीएस लगे होने की संभावना होती है. वह कुछ दिन गाड़ी को वहां खड़ा कर इंतजार करते हैं. अगर उसे लेने कोई नहीं पहुंचता तो सप्ताह भर बाद वह उसे ले जाते हैं. ऐसा भी देखने को मिला है कि कई बार आपराधिक वारदातों में शामिल रही गाड़ियों को भी पार्किंग में ले जाकर खड़ा कर देते हैं.

दिल्ली में वाहन चोरी पर लगाम के लिए ऑपरेशन खोजबीन
डीसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया कि चोरी के ऐसे वाहनों को तलाशने के लिए उत्तरी जिला में ऑपेरशन खोजबीन शुरू किया गया है. इसके तहत उनके क्षेत्र के सभी थानों की पुलिस अपने-अपने इलाके में जाकर पार्किंग की जांच करती है. वहां खड़ी गाड़ियों की जांच कर यह पता लगाया जाता है कि वह चोरी की गाड़ी तो नहीं है. इसके लिए गाड़ी के नंबर को पुलिस अपने रिकॉर्ड में मौजूद चोरी की गाड़ियों से मिलाती है. इससे पल भर में पता चल जाता है कि गाड़ी चोरी की है या नहीं. इस ऑपेरशन के लिए पार्किंग अटेंडनेट को भी जागरूक किया जा रहा है ताकि वह खुद भी अलर्ट रहे और शक होने पर ऐसे वाहनों की जानकारी पुलिस को दे.

ये भी पढ़ें :दिल्ली-NCR की महिलाओं ने बनाया गैंग, ऐसे युवकों को बनाती थी शिकार


डीसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया कि बीते 16 अक्टूबर की रात उत्तरी जिला की 21 पार्किंग में एक साथ यह ऑपेरशन चलाया गया. इस दौरान 900 से ज्यादा गाड़ियों की जांच की गई. इसमें पुलिस को तीन संदिग्ध गाड़ी मिली जिनमें से एक कार, एक बाइक और एक स्कूटी थी. इनमें किसी में नंबर प्लेट नहीं थी तो किसी की नंबर प्लेट डिफेक्टिव थी. पार्किंग अटेंडेंट से पता चला कि यह गाड़ियां लगभग 5 साल से वहां पर खड़ी हैं. इन गाड़ियों के इंजन एवं चेसिस नंबर की मदद से उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. उन्हें उम्मीद है कि इस ऑपेरशन खोजबीन से वाहन चोरी की वारदातों को सुलझाने में बड़ी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें :NRI के बैंक खाते में लगी सेंध, तीन बैंक कर्मचारी सहित 12 गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details