दिल्ली

delhi

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना को पुलिस मुख्यालय से दी गई विदाई

By

Published : Jul 31, 2022, 7:08 PM IST

Updated : Jul 31, 2022, 11:07 PM IST

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना आधिकारिक तौर पर अपने पद से रिटायर हो गए हैं. दिल्ली में जयसिंह रोड पर स्थित दिल्ली पुलिस मुख्यालय में फेयरवेल कार्यक्रम आयोजित कर विदाई दी गई. राकेश अस्थाना के ही कार्यकाल में 25 हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों को एक साथ पदोन्नति दी गई थी.

delhi update news
दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना

नई दिल्ली :दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना आज आखिरकार अपने पद से सेवानिवृत्त हो गए हैं.जय सिंह रोड पर स्थित दिल्ली पुलिस के मुख्यालय में विशेष फेयरवेल कार्यक्रम आयोजित किया गया था. जिसमें राकेश अस्थाना का सम्मान दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किए जाने के साथ उनको विदा किया गया. दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा राकेश अस्थाना को मोमेंटम और शॉल भी भेंट की गई.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना

इस दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बीते एक साल में कमिश्नर राकेश अस्थाना के साथ जुड़ी उनकी यादें सबके सामने बयां करते हुए राकेश अस्थाना का धन्यवाद भी किया. जिसके बाद राकेश अस्थाना ने कहा कि उनकी रिटायरमेंट को लेकर खबरें सुर्खियों में बनी हुई थी, जिनका आज समापन हो गया. वह फाइनली रिटायर हो रहे हैं. लेकिन मैं अभी और दिल्ली पुलिस के साथ रहकर काम करना चाहता था. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. क्योंकि फोर्स में शामिल होने वाले हर एक व्यक्ति को एक न एक दिन रिटायर होना ही पड़ता है.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना

राकेश अस्थाना ने कहा कि एक साल का दिल्ली पुलिस में उनका अनुभव बेहद संतोषजनक रहा. मैं रिटायर जरूर हो रहा हूं. लेकिन मन था दिल्ली पुलिस के लिए काम और कर सकू. दिल्ली पुलिस के साथ सकारात्मक अनुभव रहा है. 17वी मंजिल पर ऑफिस ले जाने का मकसद पूरी दिल्ली को देखना था. ये नई दिल्ली है जो मोटीवेटेडर और ज्यादा हरी भरी है. दूसरे कैडर से होने के बावजूद मुझे दिल्ली पुलिस में अधिकारियों और सभी लोगो का पूरा सहयोग मिला. कई लोगों को लग रहा था कि मैं सफल हो पाऊंगा या नहीं. दिल्ली का क्षेत्र काफी चुनौतीपूर्ण जगह है ये पहले नहीं पता था. यहां मीडिया काफी एक्टिव है हर चीज मीडिया सोशल मीडिया पर आ जाती है. वीवीआइपी सिक्योरिटी, धरना प्रदर्शन आदि यहां होते रहते हैं. बीएसएफ के कार्यकाल के दौरान मिला था सीपी सेक्रेट्रिएट बनाने का आईडिया जो दिल्ली पुलिस के कार्यकाल में भी काफी काम आया है.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना

वर्तमान में दिल्ली पुलिस के कमिश्नर रहे राकेश अस्थाना इससे पहले बीएसएफ के डीजी थे. वह 31 जुलाई 2021 को सेवानिवृत्त होने वाले थे. सेवानिवृत्ति से महज चार दिन पहले उन्हें दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनाने के साथ एक साल का सेवा विस्तार भी दिया गया था. दिल्ली पुलिस कमिश्नर का पद राकेश अस्थाना ने 29 जुलाई 2021 को संभाला था.

ये भी पढ़ें :संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली पुलिस के नये कमिश्नर, राकेश अस्थाना को नहीं मिला एक्सटेंशन

दिल्ली पुलिस कमिश्नर रहते हुए बीते एक साल में कई महत्वपूर्ण कार्य राकेश अस्थाना द्वारा किये गए हैं. उन्होंने दिल्ली पुलिस की पीसीआर को थाने के साथ मर्ज कर वहां पुलिसकर्मियों की संख्या को बढ़ाने का अहम निर्णय लिया. साथ ही लंबे समय से पदोन्नति का इंतजार कर रहे 25 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को उनके कार्यकाल में पदोन्नति मिली है, जो एक रिकॉर्ड है. राकेश अस्थाना के सेवानिवृत होने के बाद तमिलनाडु कैडर के 1988 बैच के आईपीएस संजय अरोड़ा दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर के तौर पर अपना पदभार संभालने जा रहे हैं.

Last Updated :Jul 31, 2022, 11:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details