दिल्ली

delhi

मंदिरों में महाशिवरात्रि पर्व की धूम, भक्त श्रद्धा के साथ कर रहे हैं भगवान शिव की आराधना

By

Published : Mar 1, 2022, 4:32 PM IST

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का विवाह माता पार्वती के साथ हुआ था. इस दिन भगवान शिव के करोड़ों भक्त उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. आज के दिन देश के सभी शिव मंदिरों में श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ को जल और पुष्प चढ़ाकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

delhi update news
भोले के दर्शन-पूजन को उमड़ी भक्तों की भीड़

नई दिल्ली : महाशिवरात्रि पर्व की धूम आज देशभर में है. दिल्ली के मंदिरों में श्रद्धालु बड़ी श्रद्धा के साथ भगवान शिव की आराधना करने के लिए आ रहे हैं. भक्तों की भीड़ सुबह से ही मंदिर में उमड़ रही है, जहां पर भगवान शिव का रुद्राभिषेक व जलाभिषेक किया जा रहा है. लोग भगवान शिव पर दूध चढ़ा रहे हैं.

मंदिर के पुजारी ने बताया कि यह मंदिर काफी प्रतिष्ठित है, लोगों की मंदिर के प्रति काफी आस्था है. दूर-दूर से लोग यहां पर बड़ी संख्या में आते हैं. जो लोग वजीराबाद इलाके को छोड़ कर गए है. वह अपने पैतृक गांव में महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की आराधना करने व पूजा करने के लिए आते हैं. भक्तों ने बताया कि इस मंदिर में लोगों की आस्था है. यहां पर लोग सुबह से ही भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए आ रहे हैं. साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन किया जा रहा है.

भोले के दर्शन-पूजन को उमड़ी भक्तों की भीड़
भगवान शिव की आराधना करने से लोगों को सुकून मिलता है. लोग अपनी आस्था के चलते मंदिरों में जाकर भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं. महिलाएं पुरुष व बच्चे सभी भगवान शिव का इस दिन व्रत रखते हैं. हर साल यह पर्व फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. इस बार महाशिवरात्रि पर दो शुभ संयोग बनने के साथ पंचग्रही योग भी बन रहा है. ऐसे में शुभ संयोग में महाशिवरात्रि पर शिव आराधना करने पर सभी भक्तों की मनोकामनाएं अवश्य ही पूरी होंगी. दरअसल महाशिवरात्रि शिव और शक्ति के मिलन की रात का पर्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवरात्रि की रात आध्यात्मिक शक्तियां जागृत होती हैं.

ये भी पढ़ें :महाशिवरात्रि 2022 : 'बम-बम भोले' से गूंज उठा देश, शिव मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

भगवान शिव की पूजा करते समय बिल्वपत्र, शहद, दूध, दही, शक्कर और गंगाजल से अभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर होकर उसकी इच्छाएं पूरी होती हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details