दिल्ली

delhi

EDMC ने मच्छर से हाेने वाली बीमारियाें की रोकथाम के लिए ये तैयारियां की

By

Published : Mar 22, 2022, 9:57 PM IST

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मच्छर जनित रोगों की रोकथाम संबंधी स्थायी समिति के अध्यक्ष वीर सिंह पंवार ने जन स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की.

EDMC ने मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए उच्च स्तरीय बैठक की
EDMC ने मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए उच्च स्तरीय बैठक की

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली नगर निगम में स्थायी समिति के अध्यक्ष वीर सिंह पंवार ने मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम को लेकर मंगलवार को जन स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की. इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष प्रमोद गुप्ता, अपर आयुक्त अलका शर्मा, अपर निगम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सोमाशेखर, उपस्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अजय हांडा, उपस्वास्थ्य अधिकारी, शाहदरा उत्तरी क्षेत्र डाॅ माधुरी पंत भी उपस्थित थीं.

स्थायी समिति के अध्यक्ष वीर सिंह पंवार ने डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए उचित रणनीति के तहत काम करने के निर्देश दिए. पंवार ने कहा कि क्षेत्र के कुछ स्थानीय लोग खुद ही फॉगिंग करवा रहे हैं जिसे तत्काल रोका जाना चाहिए. क्योंकि अन्य लोगों के स्वास्थ्य पर इसके बुरे प्रभाव पड़ सकते है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में फाॅगिंग निश्चित समय पर आवश्यकता के अनुसार पूर्वी निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन और देख रेख में ही होनी चाहिए. इसके अलावा स्थायी समिति अध्यक्ष ने निर्देश दिये कि क्षेत्र में मच्छरों की उत्पत्ति और मच्छरों की उत्पत्ति जनक परिस्थितियों वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर दवा का छिड़काव कराए. जिससे बीमारियों की संभावना को कम किया जा सके.

अध्यक्ष ने अधिकारियों को मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जन जागरूकता अभियान चलाने और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के इस अभियान से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के निर्देश दिए. वीर सिंह पंवार ने निर्देश दिए कि पूर्वी निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाली ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों को इस अभियान में शामिल किया जाए और जिन सोसाइटियों में मच्छर न पनपने और मच्छर पैदा करने की स्थिति न हो, उन्हें पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा सम्मानित किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details