दिल्ली

delhi

दिल्ली में इस साल डेंगू और मलेरिया के मामले में बढ़ोतरी, चिकनगुनिया में आई कमी

By

Published : Oct 10, 2022, 3:54 PM IST

राजधानी दिल्ली में मच्छर जनित बीमारियां जैसे डेंगू और मलेरिया का प्रकोप लगातार बढ़ रहा (Dengue and malaria cases increase in Delhi ) है. राजधानी में इस साल डेंगू के 1,258 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं, इस साल मलेरिया के 153 मामले दर्ज किए गए. जबकि राजधानी में चिकनगुनिया के इस साल 28 ही मामले सामने आए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में जहां एक तरफ अक्टूबर में त्योहारों को लेकर बाजारों में रौनक है. वहीं, दूसरी तरफ डेंगू के खतरे भी बढ़ गए हैं. दिल्ली में डेंगू के नए केस लगातार बढ़ रहे (Dengue cases rise in Delhi) हैं. इसके चलते दिल्लीवासियों की परेशानियां कई गुना तक बढ़ गई है. एमसीडी द्वारा जारी पांच अक्टूबर तक की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले सप्ताह में 321 डेंगू नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद डेंगू के कुल मामलों की संख्या दिल्ली में 1,258 हो गई है. (Dengue and malaria cases increase in Delhi)

एनसीआर और दिल्ली से लगे राज्यों में भी बड़ी संख्या में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. जहां से यह सभी मरीज इलाज के लिए दिल्ली का रुख कर रहे हैं. दिल्ली के अस्पतालों में इस समय 564 डेंगू के ऐसे मरीज भर्ती हैं, जो दूसरे राज्यों से आए हैं. हालांकि, मलेरिया को लेकर फिलहाल दिल्ली में स्थिति कंट्रोल में है. बीते हफ्ते में 28 नए मामलों के साथ दिल्ली में मलेरिया के कुल मामलों की संख्या 153 हो गई है.

एमसीडी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में आखिरी हफ्ते में मलेरिया के 22 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद दिल्ली में इस साल मलेरिया के कुल मामलों की संख्या 28 सितंबर तक 153 हो गई है. जो 2020 के बाद सितंबर तक सामने आए मामलों के बाद सबसे ज्यादा है. दूसरे राज्य से मलेरिया का इलाज करवाने आए दिल्ली आए मरीजों की संख्या भी 112 हो गई है.

वहीं, दिल्ली में 321 नए मामले डेंगू सामने आए हैं. 12 अलग-अलग जोन में बंटी एमसीडी के हर जोन में अब डेंगू के मामले दर्जनों की संख्या में सामने आ रहे हैं. इसके बाद दिल्ली में डेंगू के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1258 हो गई है, जो 2018 के बाद दिल्ली में सामने आए डेंगू के मामलों में सबसे ज्यादा है.

हैरानी की बात है कि इस बार दिल्ली के पॉश इलाकों और सेंट्रल जोन जैसे क्षेत्रों में डेंगू के मामले अधिक संख्या में सामने आ रहे हैं. साथ ही इस साल दिल्ली से लगे राज्य उत्तर प्रदेश और हरियाणा से बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज इलाज कराने दिल्ली आ रहे हैं. इनका कुल आंकड़ा बढ़कर अब 564 हो गया है.

राहत की बात है कि बीते एक हफ्ते में दिल्ली के अंदर चिकनगुनिया के 5 नए मामले सामने आए हैं. इस साल अब तक दिल्ली में चिकनगुनिया के कुल 28 ही मामले सामने आए हैं. जो पिछले सालों की तुलना में कम है.

बता दें, बीते साल दिल्ली में डेंगू के रिकॉर्ड तोड़ 9613 मामले सामने आए थे और 23 लोगों की दुखद मृत्यु भी हो गई थी. वहीं, इस वर्ष पिछले साल की पुनरावृत्ति न हो जिसको देखते हुए एमसीडी द्वारा लगातार कड़े और सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. इस साल अभी तक दिल्ली में एमसीडी द्वारा 14,03,836 घरों में लार्वा पाया जाने के बाद दवाइयों का छिड़काव किया गया है.

साथ ही 99,849 संपत्ति के मालिकों को लार्वा पाए जाने के मद्देनजर नोटिस भी भेजे गए हैं. एमसीडी द्वारा लार्वा पाए जाने पर बड़ी संख्या में चालान भी किए जा रहे हैं. इस साल अब तक कुल 37,74,002 रुपए की राशि चालान के भुगतान के रूप में प्राप्त की गई है.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में डेंगू पहुंचा 500 के पार, मच्छर का लार्वा मिलने पर 91,462 को भेजा लीगल नोटिस

दिल्ली में एमसीडी द्वारा लगातार मच्छर जनित बीमारियों पर लगाम लगाए जाने के मद्देनजर अथक प्रयास किए जा रहे हैं. लगातार मच्छर जनित बीमारियों पर लगाम लगाए जाने को लेकर दवाइयों के छिड़काव के साथ जागरूकता अभियान को भी बड़े स्तर पर चलाया जा रहा है. वहीं, इस बीच दिल्ली के अंदर बड़े नालों की सफाई अभी भी बेहतर तरीके से नहीं हो पाई है. जिसको लेकर हालात अभी भी चिंताजनक बने हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details