दिल्ली

delhi

दिल्ली मेट्रो के मुखिया ने नवीनीकरण के कार्यों का लिया जायजा

By

Published : Mar 7, 2021, 8:43 PM IST

renovation work in red line
मेट्रो के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा बड़े पैमाने पर नवीकरण का काम शुरू किया गया था. जिसमें रेड लाइन के 21 में से 12 स्टेशनों पर नवीनीकरण का काम पूरा हो चुका है. मेट्रो के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कार्यों का जायजा लिया और प्रगति रिपोर्ट भी देखी.

नई दिल्ली : DMRC द्वारा रेड लाइन के दिलशाद गार्डन और रिठाला खंड के बीच 21 स्टेशनों के लिए जुलाई 2019 से एक बड़े पैमाने पर नवीकरण का अभियान शुरू किया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य बदलते समय के साथ तालमेल बनाए रखना है. साथ ही यात्रियों के लिए एक बेहतर यात्रा अनुभव सुनिश्चित करना है. दिलशाद गार्डन और रिठाला खंड मेट्रो के निर्माण चरण- I / II के तहत खोले गए मेट्रो नेटवर्क में सबसे पुराने हैं.

ये भी पढ़ें :कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन ने बनाया रिकॉर्ड, इस मामले में बना अव्वल


मेट्रो स्टेशन पर नवीनीकरण का कार्य

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेड लाइन के 21 में से 12 स्टेशनों पर नवीनीकरण का काम पूरा हो चुका है. इसके अंतर्गत प्लेटफॉर्म की रेट्रो प्लेटिंग, पुराने ड्रेनेज सिस्टम की रीसीलिंग और रूटिंग का काम पूरा हो चुका है. इसके अलावा स्टेशन परिसर के सुंदरीकरण का काम, स्टेशन के आसपास फुटपाथ का सुधार, स्टेशनों पर एलईडी लाइटिंग, सीसीटीवी कैमरों की मरम्मत, स्टेशन के अंदर और बाहर पेंटिंग, टॉयलेट और पार्किंग का नवीनीकरण, एस्केलेटर की मरम्मत और नए एस्केलेटर की स्थापना शामिल है.

रेड लाइन के दिलशाद गार्डन, झिलमिल, मानसरोवर पार्क, शाहदरा, वेलकम, शास्त्री पार्क जैसे मेट्रो स्टेशन पर नवीनीकरण का काम पूरा हो चुका है. शेष बचे मेट्रो स्टेशन पर भी नवीनीकरण का काम मई 2021 तक पूरा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें :मालवीय नगर: दिल्ली मेट्रो की वजह से घरों में आए झटके, DMRC ने बंद की आंखें

मेट्रो के प्रबंध निदेशक ने लिया जायजा

रेड लाइन के 21 मेट्रो स्टेशन पर हो रहे नवीनीकरण के कार्यों का जायजा दिल्ली मेट्रो के मुखिया मंगू सिंह ने भी लिया. शनिवार की मध्यरात्रि मंगू सिंह ने दिल्ली मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया. साथ ही मेट्रो स्टेशन पर चल रहे नवीनीकरण के कार्यों की प्रगति का रिपोर्ट भी अधिकारियों से जानी.

मेट्रो के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने बताया कि दिल्ली मेट्रो द्वारा समय-समय पर नवीनीकरण का कार्य किया जाता है. ताकि यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. उन्होंने कहा कि रेड लाइन के बाद धीरे-धीरे सभी लाइन पर भी नवीनीकरण का कार्य शुरू किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details